X close
X close
Indibet

ENG v WI: इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट में बने ये 5 महारिकॉर्ड,दोनों कप्तानों ने किया कमाल

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 13, 2020 • 13:07 PM View: 5900

वेस्टइंडीज ने अपने बेहतरीन खेल के दम पर मेजबान इंग्लैंड को यहां एजेस बाउल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन रविवार चार विकेट से हरा दिया। इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।  इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे और जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन बना 114 रनों की बढ़त ले ली थी। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 313 रन बनाकर 199 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रही। विंडीज को जीतने के लिए 200 रन बनाने थे जो उसने दिन के तीसरे और आखिरी सत्र में छह विकेट खोकर बना लिए।

इस मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने,आइए डालते हैं उन पर एक नजर

Trending



स्टोक्स ने कपिल देव-जैक कैलिस जैसे दिग्गजों को छोड़ी पीछे

बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट मे 4000 रन और 150 विकेट लेने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बने। उनसे पहले गैरी सोबर्स,कपिल देव,इय़ान बॉथम, जैक कैलिस और डेनियल विटोरी जैसे दिग्गज ही यह मुकाम हासिल कर पाए थे। स्टोक्स ऐसा सबसे तेजी से करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे तेज यह मुकाम सोबर्स ने हासिल किया था। सोबर्स ने 63 टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि स्टोक्स ने यह 64 टेस्ट मैचों में किया है।


होल्डर के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने दोनों ही पारियों में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही होल्डर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पहले कप्तान बन गए हैं, जिसने तीन बार एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में विपक्षी टीम के कप्तान को आउट किया है। इससे पहले होल्डर ने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में दोनों पारियों में कप्तान शाकिब अल हसन और 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए टेस्ट की दोनों पारियों में कप्तान राशिद खान को अपना शिकार बनाया था।


तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

जेसन होल्डर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले वेस्टइंडीज कप्तानों की लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। होल्डर ने कुल 33 मैचों में कप्तान की है,जिसमें उन्हें 11वीं जीत मिली है। उनसे अलावा रिची रिचर्ड्सन की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 11 टेस्ट जीते हैं। इस मामले में उन्होंने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा। लारा ने 47 मैचों में कप्तानी की,जिसमें कैरेबियाई टीम सिर्फ 10 मैच ही जीत सकी। 


इस सदी मे दो बार किया ऐसा

 

वेस्टइंडीज अकेली विदेशी टीम बन गई है, जिसने इस सदी में इंग्लैंड की धरती पर दो बार 200 या उससे ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए टेस्ट मैच जीता है।  


बतौर कप्तान 200 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले पहले कैरेबियाई

दूसरी पारी में बेन स्टोक्स को आउट करते ही जेसन होल्ड़र ने बतौर कप्तान वेस्टइंडीज के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 विकेट पूरे कर लिए। बतौर कप्तान 200 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले वह वेस्टइंडीज के पहले और दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं। 
 


 
Article