Advertisement
Advertisement

'सचिन-सौरव इंग्लैंड के गेंदबाजों को ऐसे कूट रहे थे जैसे वो 'स्कूली लड़के' हों'

सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी क्रिकेट के इतिहास की सबसे महानतम जोड़ी में से एक रही है। 2002 में हेडिंग्ले में सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma June 21, 2022 • 18:13 PM
Cricket Image for Former India Captain Sunil Gavaskar On Sachin Tendulkar And Sourav Ganguly Partner
Cricket Image for Former India Captain Sunil Gavaskar On Sachin Tendulkar And Sourav Ganguly Partner (Sachin Tendulkar and Sourav Ganguly)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट में कई बल्लेबाजी जोड़े आए और गए लेकिन, जो काम सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी ने किया वो शायद ही किसी ने किया हो। तेंदुलकर और गांगुली सबसे सफल एकदिवसीय बल्लेबाजी जोड़ी में से एक रहे हैं। पारी की शुरुआत करते हुए इस जोड़ी ने 6600 से अधिक रन बनाए जिसमें 21 शतक और 23 अर्द्धशतक शामिल हैं।

वनडे में, तेंदुलकर और गांगुली का कोई मुकाबला नहीं था, लेकिन टेस्ट में भी दोनों ने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए कई यादगार साझेदारी की है। टेस्ट में एक साथ बल्लेबाजी करते हुए इन दोनों खिलाड़ियों ने कुल 4173 रन बनाए। सचिन और सौरव की बेस्ट साझेदारी 281 रनों की रही जिसमें 12 शतक-प्लस स्टैंडहैं। 

Trending


उनकी दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी 2002 में हेडिंग्ले में एक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ आई। उस मैच में दोनों खिलाड़ियों ने 249 रन जोड़े। फेमस लीड्स टेस्ट में भारतीय क्रिकेट के बिग 3 द्रविड़, तेंदुलकर और गांगुली ने जमकर इंग्लिश गेंदबाजों की धुनाई की थी। इस जोड़ी की महानता को याद करते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने एक मजेदार किस्सा शेयर किया है। 

यह भी पढ़ें: 5 बदकिस्मत भारतीय क्रिकेटर, हदपार टैलेंट होने के बावजूद चमक पड़ी फीकी

सोनी लिव पर बोलते हुए सुनील गावस्कर ने कहा, 'यह देखने के लिए कि तेंदुलकर और गांगुली की जोड़ी कैसा खेलती है वो इंग्लैंड के साथ खिलवाड़ कर रही थी है जैसे कि वो स्कूल के बच्चे हों। ये देखना काफी मजेदार था। जब डिक्लेरेशन के बारे में सोचा जा रहा था तो सचिन और सौरव ऐसे बल्लेबाजी कर रहे थे मानो वनडे मैच हो।'

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement