X close
X close
Indibet

जब बिशन सिंह बेदी ने भारतीय टीम को समंदर में फेंकने की दे दी थी धमकी, जानिए पूरी कहानी !!

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
September 25, 2019 • 13:05 PM View: 1730

भारत के पूर्व स्पिनर और कप्तान बिशन सिंह बेदी का आज जन्मदिवस है। आज बिशन सिंह बेदी 73 साल के हो गए हैं। बिशन सिंह बेदी का जन्म पंजाब के अमृतसर में 25 सितंबर 1942 को हुआ था। बिशन सिंह बेदी ने अपने करियर में कुल 13 साल भारत के लिए खेले। 

बिशन सिंह बेदी ने अपने टेस्ट करियर में 67 मैच खेले और इस दौरान अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी से कुल 266 विकेट लेने में सफल रहे। वहीं बिशन सिंह बेदी ने 10 वनडे मैच अपने करियर में खेलें और 7 विकेट हासिल किए। 

Trending


बिशन सिंह बेदी ने अपने टेस्ट करियर में डेब्यू 31 दिसंबर 1966 को कोलकाता टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। बिशन सिंह बेदी ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जो कमाल किया है वो असाधारण है। अपने खेले कुल 370 फर्स्ट क्लास मैच में बिशन सिंह बेदी ने 1560 विकेट चटकाए हैं। भारत के तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बिशन सिंह बेदी के नाम ही है।

पहले कभी नहीं देखा था टेस्ट क्रिकेट

द टेलीग्राफ में लिखे अपने आर्टिकल में रामचंद्रा गुहा ने लिखा है कि  बिशन सिंह बेदी ने जब अपना टेस्ट डेब्यू किया तभी उन्हें टेस्ट क्रिकेट के बारे में पता चला था। इससे पहले बिशन सिंह बेदी ने कभी भी टेस्ट क्रिकेट नहीं देखा था। बिशन सिंह बेदी अपने गुस्से के लिए भी जाने जाते थे। 

1978 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में बिशन सिंह बेदी हुए गुस्सा और भारत को मिली हार
साल 1978 में साहिवाल में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान जब भारत की टीम को जीत के लिए 18 गेंदों पर 23 रनों की दरकार थी और 8 विकेट बचे थे। इसी दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने अपनी गेंदबाजी के दौरान भारतीय बल्लेबाजों को रन ना देने की कोशिश में लगातार 4 गेंद बाउंसर की।

इन चार गेंदों में से किसी भी एक गेंद को अंपायर ने नो बॉल नहीं दिया तो बिशन सिंह बेदी गुस्से में आ गए और अपने बल्लेबाजों को पवेलियन में बुला लिया। बिशन सिंह बेदी के इस फैसले के बाद पाकिस्तान को इस टेस्ट मैच का विजेता घोषित कर दिया गया था। बिशन सिंह बेदी की इस फैसले पर काफी बहस हुई और आलोचना का शिकार बने।

आगे क्लिक करके जाने - टीम इंडिया को समंदर में फेंकने की धमकी मिली►


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo