X close
X close
Indibet

टेस्ट क्रिकेट में इस प्रकार बहुत जल्द नंबर 1 बन सकती है भारतीय टीम, देखें पूरा समीकरण

Shubham Shah
By Shubham Shah
January 01, 2021 • 13:00 PM View: 553

भारतीय टीम अभी आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। भारत से आगे न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर तो वही टिम पेन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले स्थान पर काबिज है।


हालांकि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम बहुत जल्द ही नंबर एक टेस्ट टीम बन सकती है। लेकिन आने वाले कुछ मैचों के परिणाम भारत के अनुसार चाहिए होंगे।

Trending


न्यूजीलैंड की टीम अभी पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज खेल रही है। अगर कीवियों को इस टेस्ट सीरीज में पकिस्तान के ऊपर जीत मिलती है तो वह भारत और ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ कर नंबर एक का दर्जा हासिल कर लेगी।

लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में जो भी टीम सीरीज जीतेगी वह आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी हासिल करेगी, जहां ऑस्ट्रेलिया पहले ही पहले स्थान पर है।

टेस्ट में ऐसे नंबर एक बन सकती है भारतीय टीम

भारतीय टीम अभी टेस्ट रैंकिंग में 114 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। अगर वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ बचे हुए दो टेस्ट मैचों को जीत लेती है तो टीम ना सिर्फ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम करेगी बल्कि वह आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी पहले स्थान पर भी आ जाएगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज को 3-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम के 119 अंक हो जाएंगे।

हालांकि न्यूजीलैंड की टीम अगर पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करवाती है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 की जीत भी भारतीय टीम को पहले पायदान पर ले जाएगी। 

इसके अलावा न्यूजीलैंड की टीम अगर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज को सिर्फ 1-0 से भी अपने नाम करती है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 की जीत के साथ भी भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंम्बर एक का दर्जा हासिल कर सकती है।

अभी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम 116 अंकों के साथ पहले स्थान पर, न्यूजीलैंड की टीम 116 अंकों के साथ ही दूसरे स्थान पर तथा भारतीय टीम 114 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।


 
LivePools