X close
X close
Indibet

ENG vs IND : रोहित ना खेले तो, इन तीन में से कोई भी कर सकता है ओपनिंग

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में अगर रोहित शर्मा ना खेले तो इन तीन खिलाड़ियों में से कोई ओपनिंग कर सकता है।

By Shubham Yadav June 26, 2022 • 14:55 PM

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें पुनर्निर्धारित टेस्ट से पहले टीम इंडिया की तैयारियों को बड़ा झटका लगा है क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा कोविड पॉज़ीटिव पाए गए हैं जिसके चलते वो फिलहाल आइसोलेशन में हैं। रोहित के कोविड पॉज़ीटिव होने के बाद उनका 1 जुलाई से एजबेस्टन में शुरू होने वाले टेस्ट मैच में खेलना मुश्किल लग रहा है ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि रोहित अगर ना खेले तो शुभमन गिल के साथ ओपनिंग कौन करेगा?

तो चलिए आपको उन तीन ऑप्शन्स के बारे में बताते हैं जो रोहित की गैरमौजूदगी में एजबेस्टन टेस्ट में ओपनिंग करते हुए दिख सकते हैं।

Trending


1. हनुमा विहारी

अपने छोटे से टेस्ट करियर में, हनुमा विहारी पहले ही कुछ मौकों पर टीम इंडिया के लिए संकटमोचक साबित हुए हैं। उन्होंने 2020-21 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान सिडनी में शानदार पारी खेली थी। नंबर 6 पर आकर, उन्होंने हैमस्ट्रिंग की चोट का सामना किया और अपनी नाबाद 23 रनों की पारी के लिए 237 मिनट तक बल्लेबाज़ी की जिसके चलते टीम इंडिया ड्रॉ करने में सफल रही।

हनुमा को पहले भी कुछ मौकों पर ओपनिंग के लिए भेजा जा चुका है ऐसे में अगर रोहित ना खेले तो हनुमा एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं जो एक छोर से विकेट रोक भी सकते हैं और समय आने पर तेज रन भी बना सकते हैं। 

2. चेतेश्वर पुजारा

अगर रोहित बाहर होते हैं तो चेतेश्वर पुजारा की प्लेइंग इलेवन में वापसी लगभग तय है। इतना ही नहीं वो पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं क्योंकि नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए, वो अक्सर जल्दी विकेट गिरने के बाद एक तरह से ओपनर की भूमिका ही निभाते रहे हैं। नई गेंद से कैसे निपटना है शायद ये पुजारा बाकी विकल्पों से बेहतर जानते हैं। 34 वर्षीय पुजारा हाल ही में ससेक्स के साथ एक शानदार काउंटी सीज़न भी समाप्त करके आए हैं जिस दौरान उन्होंने पांच मैचों में 120 की शानदार औसत से 720 रन बनाए। पुजारा ने इस दौरान चार शतक भी बनाए, जिनमें से दो दोहरे शतक थे। ऐसे में टीम इंडिया अपने कप्तान रोहित के अनुपलब्ध होने की स्थिति में उन्हें पारी की शुरुआत करने के लिए भेज सकती है।

3. ऋषभ पंत

अगर भारत कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहता है, तो वो एजबेस्टन में गिल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को भेज सकता है। पंत का हाल के दिनों में बल्ले से फॉर्म काफी खराब रहा है, लेकिन लीसेस्टर में वार्म-अप मैच में उन्होंने 87 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली जिसके बाद उन्हें कुछ आत्मविश्वास मिला होगा। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और एक छक्का भी लगाया था।

ये भी ध्यान देने योग्य है कि पंत ने भले ही सफेद गेंद के प्रारूप में संघर्ष किया हो, लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। वो श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की घरेलू सीरीज में 96, 39 और 50 के स्कोर दर्ज करने के चलते मैन ऑफ द सीरीज भी थे। ऐसे में अगर ऑउट ऑफ द बॉक्स जाकर पंत को ओपनिंग के लिए भेजा जाता है तो वो वही काम कर सकते हैं जो भारत के लिए पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कई सालों तक किया था।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now