X close
X close
Indibet

IND vs ENG: चौथे दिन से ही तय थी इंग्लैंड के खिलाफ 'भारत की हार', जानें क्या रहे मैच के सबसे खास पल

IANS News
By IANS News
February 10, 2021 • 12:43 PM View: 1827

भारतीय क्रिकेट टीम को चेन्नई टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार को चायकाल से पहले ही इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से करारी हार मिली लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इस हार की पटकथा चौथे दिन लंच से पहले ही लिखी जा चुकी थी।

अब आप कहेंगे कि कैसे? तो इससे पहले यह जानना होगा कि पहली पारी में 578 रन बनाने के बाद इंग्लैंड ने भारत की पहली पारी 337 रनों पर समेट दी थी। उसे 241 रनों की लीड मिली थी। इंग्लैंड ने भारत को फॉलोऑन नहीं खिलाया और दूसरी पारी में 178 रन बनाकर भारत को 420 रनों का टारगेट दिया।

Trending


इंग्लिश पारी चौथे दिन लंच से पहले समाप्त हुई थी। इंग्लिश पारी के 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर इशांत शर्मा ने डैन लॉरेंस को पगबाधा आउट किया था। यह इशांत के करियर का 300वां विकेट था। साथ ही यह दिन का 37वां ओवर था। इनमें से 21 ओवर भारत ने खेले थे और इस दौरान चार विकेट गंवाए थे।

लॉरेंस जिस गेंद पर आउट हुए थे, वह टप्पा खाने के बाद सांप की तरह विकेट में घुसी। लॉरेंस कुछ नहीं समझ सके और प्लम्ब हो गए। भारत के लिए यह खुशी का पल था लेकिन साथ ही इससे यह साबित हो गया कि भारत के लिए आगे की राह बेहद मुश्किल होने वाली है। लॉरेंस का विकेट 58 के कुल योग पर गिरा था और तब तक इंग्लैंड को 298 रनों की लीड मिल चुकी थी। अगर इंग्लिश टीम इसी योग पर आउट भी जाती तो भी भारत के लिए यह मैच जीतना आसान नहीं था।

इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर विकेट का भरपूर लाभ उठाया। उनकी टीम ने मैच जीतने योग्य स्कोर खड़ा किया लेकिन जब विकेट टूटने लगी तो रन बनाना मुश्किल हो गया। तीसरे दिन विकेट पर बड़े-बड़े फुटप्रिंट थे। स्पिनर इसका फायदा उठाने को तैयार थे। चौथे दिन तो तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग भी मिलने लगी। यह इस मौसम में चेन्नई के लिहाज से बिल्कुल भी सामान्य स्थिति नहीं थी।


Read More

 
LivePools