X close
X close

1992 और 2011 का संयोग छोड़िए भाई साहब, कहीं 2019 ना रिपीट हो जाए

भारत और पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद हर कोई 1992 और 2011 वाली थ्योरी के बारे में बात कर रहा है लेकिन फैंस शायद भूल गए हैं कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी खेलने आए हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav November 07, 2022 • 16:34 PM

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है जहां ऐसा प्रतीत हो रहा है कि एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल हो सकता है। पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान का सामना न्यूज़ीलैंड से होना है। जबकि दूसरे सेमीफाइनल में भारत की भिड़ंत इंग्लैंड से होनी है। भारत और पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने से दोनों मुल्कों के फैंस काफी खुश हैं लेकिन कुछ फैंस इन दोनों टीमों के अब तक के टूर्नामेंट को एक संयोग से जोड़कर देख रहे हैं।

पाकिस्तानी फैंस का मानना है कि इस बार पाकिस्तान के साथ वैसा ही हो रहा है जैसा 1992 वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था इसलिए पाकिस्तान ही वर्ल्ड कप जीतेगा जबकि दूसरी ओर भारतीय फैंस इस टूर्नांमेंट को 2011 वर्ल्ड कप से जोड़कर देख रहे हैं और उनका कहना है कि इस बार भारत ही जीतेगा। लेकिन इन दोनों मुल्कों के फैंस ये भूल गए हैं कि फाइनल में पहुंचने से पहले इन दोनों देशों को न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड की चुनौती से पार पाना है।

Trending


कहीं, ऐसा ना हो कि भारत-पकिस्तान के फैंस संयोग मिलाते रह जाएं और हमें 2019 वर्ल्डकप फाइनल का रिपीट देखने को मिल जाए। चलिए आपको समझाते हैं कि आखिरकार हम किस्मत कनेक्शन की बात कर रहे हैं।

भारत का संयोग

मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर अपने सभी मैच जीते हैं। अगर हम 11 साल पीछे जाकर 2011 वर्ल्ड कप की बात करें तो उस साल खेले गए वनडे वर्ल्डकप में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से हारी थी और अपने सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी और फाइनल में श्रीलंका को शिकस्त देकर चैंपियन बनी थी। इस बार भी भारतीय टीम सिर्फ दक्षिण अफ्रीका से ही हारी है ऐसे में अब भारतीय फैंस इसी संयोग की बात कर रहे हैं।

इसके अलावा भी कुछ संयोग हैं जो इस बार के वर्ल्ड कप से मेल खा रहे हैं। 2011 वर्ल्ड कप की बात करें तो उस दौरान भी भारत ने पाकिस्तान और नीदरलैंड को हराया था। जबकि इस बार भी भारत ने अपने ग्रुप मैचों में पाकिस्तान-नीदरलैंड को मात दी है और तो और 2011 के वनडे वर्ल्डकप में आयरलैंड ने इंग्लैंड को हार का स्वाद चखाया था और 2022 में भी आयरलैंड ने ही इंग्लैंड को हराया है।

पाकिस्तान का संयोग

पाकिस्तानी फैंस की बात करें तो वो तो ये मान चुके हैं कि वही इस बार वर्ल्ड कप जीतेंगे क्योंकि इस बार 1992 वाला किस्मत कनेक्शन बन रहा है। पाकिस्तानी फैंस कह रहे हैं कि 1992 का वनडे वर्ल्डकप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था और ये टी-20 वर्ल्ड कप भी ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। 1992 में भी पाकिस्तान की टीम भारत से हार गई थी। वहीं, टीम इंडिया ने इस बार भी पाकिस्तान को ग्रुप मैच में मात दी है। 1992 में भी पाकिस्तान की टीम बड़ी मुश्किल से सेमीफाइनल में पहुंची थी और इस बार भी पाकिस्तान की टीम सबसे कम 6 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंची है।

1992 में भी मेजबान ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची थी और इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। पाकिस्तान का 1992 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मैच हुआ था जहां पाकिस्तान ने उन्हें मात दी थी और इस बार भी पाकिस्तान का मैच कीवी टीम से ही है। मज़े की बात ये है कि 1992 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर ट्रॉफी जीती थी और इस बार भी हो सकता है कि इंग्लैंड से ही उनकी भिड़ंत हो लेकिन उससे पहले पाकिस्तान और इंग्लैंड को अपने सेमीफाइनल मैच जीतने होंगे।

Also Read: Today Live Match Scorecard

हालांकि, संयोग को एकतरफ रखें तो भारत और पाकिस्तान की टीम कभी भी न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड को हल्के में लेने की कोशिश नहीं करेंगी क्योंकि ये दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप में फाइनल खेल चुकी हैं ऐसे में ये ना हो कि भारत और पाकिस्तान के फैंस संयोग मिलाते रह जाएं और इंग्लैंड-न्यूज़ीलैंड की टीम एक और फाइनल खेल जाए।