X close
X close
Indibet

AUS vs IND: मेलबर्न टेस्ट के लिए भारत के प्लेइंग XI की घोषणा, गिल-सिराज करेंगे डेब्यू,7 साल बाद होगा ऐसा

IANS News
By IANS News
December 25, 2020 • 15:26 PM View: 425

भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे (Boxing Day Test) टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग XI का ऐलान कर दिया है। शुभमन गिल इस मैच से टेस्ट डेब्यू करेंगे। गिल के अलावा मोहम्मद सिराज भी टेस्ट में डेब्यू करेंगे। 2013 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब दो खिलाड़ी भारत के लिए एक साथ डेब्यू करेंगे। 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी ने डेब्यू किया था। 

एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की हार के बाद टीम में बदलावों की उम्मीद थी और ऐसा ही हुआ है। भारत ने चार बदलाव किए हैं जिसमें से दो बदलाव मजबूरन हैं। पृथ्वी शॉ और रिद्धिमान साहा को बाहर जाना पड़ा है। ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है।

Trending


खराब फॉर्म से जूझ रहे शॉ को मौका नहीं मिला है। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे जबकि दूसरी पारी में वह चार रन ही बना सके थे। उनके बाहर जाने की उम्मीद थी और ऐसा ही हुआ। मयंक अग्रवाल के साथ गिल को पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता है। वनडे में भारत के लिए डेब्यू कर चुके गिल बेशक इस मैच में अच्छा करना चाहेंगे।

सिराज को मोहम्मद शमी के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है। शमी को पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पैट कमिंस की गेंद लग गई थी जिसके कारण उनका हाथ फ्रैक्चर हो गया था। वह सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

पहले टेस्ट में रिद्धिमान साहा ने भी बल्ले से कुछ खास नहीं किया था। दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली नहीं होंगे क्योंकि वह अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट गए हैं। इसलिए बल्लेबाजी को और मजबूत करने के लिए साहा के स्थान पर ऋषभ पंत को प्लेइंग XI में चुना गया है। कोहली के स्थान पर रवींद्र जडेजा भी टीम में आए हैं। जडेजा के आने से टीम की गेंदबाजी भी मजबूत होगी और बल्लेबाजी को भी बल मिलेगा।

कोहली के स्थान पर अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे जबकि चेतेश्वर पुजारा को उप-कप्तान बनाया गया है।

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आठ विकेट से हरा दिया था। इस मैच में भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन ही बना सकी थी जो टेस्ट की एक पारी में उसका न्यूनतम स्कोर है।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। दूसरे टेस्ट में भारत हिसाब बराबर करना चाहेगी तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की नजरें 2-0 पर होंगी।

भारतीय टीम -: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
BP
LivePools