X close
X close
Indibet

जिम्बाब्वे का क्लीन स्वीप कर भारत ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 15, 2016 • 23:03 PM View: 9498

15 जून, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत ने 10 विकेट से जीत दर्ज कर जिम्बाब्वे का क्लीन स्वीप कर दिया। इस ऐतिहासिक जीत के बाद ना सिर्फ धोनी ने कई रिकॉर्ड बनाए बल्कि टीम इंडिया के कई युवा खिलाड़ियों ने भी नया इतिहास लिखा। आईए जानते हैं भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में कौन – कौन से रिकॉर्ड बनें..

►  आज के वनडे  मैच में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर का सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में  22 रन खर्च कर 4 विकेट चटकाए ।

Trending


► माही धोनी के लिए वनडे क्रिकेट में यह पहली बार हुआ जब धोनी को पूरे सीरीज में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। धोनी अब तक 278 वनडे मैच खेल चुके। ये भी पढ़े 84 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ टीम इंडिया के साथ

► फैज फजल भारत के ऐसे दूसरे बल्लेबाज बने जिन्होंने 30 साल में डेब्यू करने के साथ अर्धशतक बनानें का करिश्मा किया इससे पहले ऐसा कारनामा अजित वाडेकर ने कर दिखाया था।

►जिम्बाब्वे के खिलाफ पूरे सीरीज में भारत के केवल 3 विकेट ही आउट हए, ऐसा करते ही भारत ने एक वनडे सीरीज(कम से कम 2 मैचों की सीरीज) में सबसे कम विकेट खोने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है।  

► फैज फजल ने आज भारत के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया जिससे विदर्भ से भारत की टीम में शामिल होने वाले तीसरे क्रिकेटर भी बने, इससे पहले विदर्भ से भारत की टीम में शामिल होने वाले प्रशांत वैध्य और उमेश यादव जैसे क्रिकेटर हैं जिसे भारत का जर्सी पहने का गौरव प्राप्त हुआ था। जानें 9 साल के इंतजार के बाद धोनी ने वनडे क्रिकेट में रचा यह नया इतिहास

 ►भारत के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत के तरफ से पहले 4 वनडे में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया । इससे पहले शुरु के 4 वनडे मैच में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड आर पी सिंह के नाम था जिन्होंने 10 विकेट चटकाए थे। इस समय बुमराह 11 विकेट चटकाए चुके हैं।

►पहले ही मैच में फैज फजल ने अर्धशतक जमाकर भारत के ऐसे 14वें बल्लेबाज बने जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जमाने का कारनामा कर दिखाया है। भारत के तरफ से ऐसा कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज अजित वाडेकर थे जिन्होंने सबसे पहले ऐसा अद्भभूत कारनामा किया था। पढ़े: 350 शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने एमएस धोनी

►फैज फजल भारत के 214वें खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत के लिए खेलने का गौरव प्राप्त हुआ । इस मामले में इंग्लैंड की टीम सबसे आगे है जहां अबतक 243 खिलाड़ियों को अपने देश के लिए  इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का गौरव प्राप्त हो चुका है।

►डेब्यू से पहले 3 वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों के मामले में राहुल 196 रनों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, पहले नंबर पर इस मामले में पहले नंबर पर नवजोत सिंह सिद्दू हैं जिन्होंने 199 रन पहले 3 वनडे में जमाए थे। तीसरे नंबर पर मनीष पांडे है जिनते नाम पहले 3 वनडे में 181 रन और साथ ही चौथे नंबर पर युवराज सिंह हैं जिनके नाम 143 रन दर्ज हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS