X close
X close

BCCI ने की घोषणा, भारत की महिला क्रिकेटरों को पुरुषों के बराबर मिलेगी मैच फीस

भारतीय क्रिकेट में लैंगिक असमानता से निपटने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बुधवार को घोषणा की कि देश की महिला क्रिकेटरों को अब पुरुषों के

IANS News
By IANS News October 27, 2022 • 18:25 PM

भारतीय क्रिकेट में लैंगिक असमानता से निपटने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बुधवार को घोषणा की कि देश की महिला क्रिकेटरों को अब पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी। यह कहते हुए कि भारतीय क्रिकेट लैंगिक समानता के एक नए युग की ओर बढ़ रहा है, शाह ने यह भी घोषणा की है कि बीसीसीआई अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों के लिए एक वेतन इक्विटी नीति भी लागू करेगा।

शाह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से कहा, "मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में बीसीसीआई के पहले कदम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम अपने अनुबंधित महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं। पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए मैच शुल्क समान होगा क्योंकि हम लैंगिक समानता के एक नए युग में कदम रख रहे हैं।"

Trending


भारत की महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान करने की शाह की घोषणा के अनुसार, महिला और पुरुष क्रिकेटर दोनों को टेस्ट मैच शुल्क के रूप में 15 लाख रुपये मिलेंगे और वनडे और टी20 में उन्हें 6 और 3 लाख रुपये मिलेंगे।

शाह ने कहा, "पे इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं उनके समर्थन के लिए एपेक्स काउंसिल को धन्यवाद देता हूं। जय हिंद।"

यह पहली बार है कि भारत के पुरुष और महिला पेशेवर खेल को एक मास्टर समझौते के तहत जोड़ा गया है। इस साल जुलाई में, न्यूजीलैंड ने पांच साल के समझौते में घोषणा की थी कि उनकी महिला और पुरुष क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर सभी प्रारूपों में समान मैच फीस अर्जित करेंगी।

बेशक, समान मैच फीस का मतलब भारतीय क्रिकेट में वास्तविक वेतन समानता नहीं है क्योंकि पुरुषों और महिलाओं को दिए जाने वाले केंद्रीय अनुबंध शुल्क में भारी असमानता है।

अभी तक बीसीसीआई से अनुबंधित पुरुष खिलाड़ियों को तीन श्रेणियों में सात करोड़, छह करोड़ रुपये और तीन करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि महिला खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये, 30 लाख रुपये और 10 लाख रुपये मिलते हैं।

Also Read: Today Live Match Scorecard

बीसीसीआई ने अभी तक पुरुष और महिला दोनों खिलाड़ियों के लिए 2022 के अनुबंधों की नई लिस्ट की घोषणा नहीं की है।