Advertisement

T20I WC में कैसा है इंडियन टीम का रिकॉर्ड! जान लीजिए किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट और किसने बनाए सबसे ज्यादा रन

T20 WC 2024 अमेरिका और वेस्टइंडीज में 2 जून से खेला जाएगा। तो आइए इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले जान लेते हैं कि अब तक टी20 वर्ल्ड कप में इंडियन टीम का रिकॉर्ड आखिर कैसा रहा है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat May 14, 2024 • 15:50 PM
T20I WC में कैसा है इंडियन टीम का रिकॉर्ड! जान लीजिए किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट और किसने बनाए सबस
T20I WC में कैसा है इंडियन टीम का रिकॉर्ड! जान लीजिए किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट और किसने बनाए सबस (Indian Team Record in T20 World Cup)
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 अमेरिका और वेस्टइंडीज में 2 जून से खेला जाएगा। तो आइए इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले जान लेते हैं कि अब तक आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में इंडियन टीम का रिकॉर्ड आखिर कैसा रहा है।

T20 WC में जीते हैं 27 मैच

Trending


इंडियन टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 44 मुकाबले खेले हैं जिसमें से उन्होंने 27 मैचों में जीत हासिल की है। इस दौरान 15 मुकाबले ऐसे भी रहे जिसमें इंडियन टीम को हार का सामना करना पड़ा। ब्लू आर्मी का एक मैच टाई भी रहा और एक मैच बेनतीजा भी। कुल मिलाकर इंडियन टीम का टी20 वर्ल्ड कप में जीत प्रतिशत 63.95 है।

2007 में चैंपियन बनी थी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप अब तक कुल 8 बार खेला गया हैं जिसमें से इंडियन टीम ने आईसीसी का ये मेगा इवेंट एक बार अपने नाम किया है। टी20 वर्ल्ड कप का पहला टूर्नामेंट साल 2007 में खेला गया था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में इंडियन टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर ये खिताब जीता था। ये भी जान लीजिए कि टी20 फॉर्मेट में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड की टीम है।

विराट ने ठोके हैं सबसे ज्यादा रन

भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ कोई और नहीं बल्कि रन मशीन विराट कोहली ही हैं। विराट ने भारत के लिए 27 टी20 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1141 रन बनाए हैं।

इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा ने भी आईसीसी के इस टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के लिए 39 मैच खेलते हुए 963 रन जोड़े हैं।

रविचंद्रन अश्विन के नाम हैं सबसे ज्यादा विकेट

टी20 वर्ल्ड कप में इंडियन टीम के बेस्ट बॉलर अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं। अश्विन ने टी20 वर्ल्ड कप में इंडियन टीम के लिए 24 मैच हैं जिसमें उन्होंने 32 विकेट झटके हैं। इस मामले में रविंद्र जडेजा दूसरे नंबर पर हैं और 22 मैचों में 21 विकेट चटकाए हैं।

ये है टी20 WC में इंडियन टीम का सबसे बड़ा स्कोर और सबसे कम स्कोर

इंडियन टीम ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया है। उन्होंने साल 2007 में इंग्लिश टीम के सामने 4 विकेट खोकर 218 रन स्कोर बोर्ड पर टांगे थे।

बात करें अगर टी20 वर्ल्ड कप में इंडियन टीम के सबसे खराब प्रदर्शन की तो वो साल 2016 में देखने को मिला था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने इंडियन टीम के सामने 127 रन का लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करते हुए इंडियन टीम सिर्फ 18.1 ओवर ही मैदान पर टिक पाई थी और 79 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है।

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

Also Read: Live Score

रिजर्व - शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान। 


Cricket Scorecard

Advertisement