X close
X close
Indibet

हरभजन सिंह से जुड़ी दिलचस्प बातें

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 03, 2016 • 14:52 PM View: 3171

टर्बनेटर के नाम से विख्यात हुए हरभजन सिंह का आज जन्मदिवस है। आज हरभजन सिंह 34 साल के हो गए हैं। हरभजन सिंह भारत के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। अपने क्रिकेट करियर में हरभजन सिंह ने भारत के लिए गजब की गेंदबाजी कर अपने नाम को उन स्पिन गेंदबाजों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है जो युग युगांतर तक याद किए जाएगें।

भज्जी के जन्मदिवस के मौके पर आईए जानते हैं हरभजन सिंह से जुड़ी दिलचस्प बातें जिसको जानकर आप भज्जी से और प्यार करने लगेगें।

Trending


# हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ था। हरभजन सिंह सिख परिवार से ताल्लुख रखते हैं और हरभजन सिंह को पांच बहनें हैं।

# हरभजन सिंह क्रिकेट प्रेमियों के बीच “भज्जी” और “द टर्बनेटर” के नाम से भी जाने जाते हैं।

# हरभजन सिंह टेस्ट क्रिकेट में भारत के तरफ से पहला हैट्रिक विकेट चटकाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं, हरभजन सिंह ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में हैट्रिक विकेट झटककर अपने नाम की गूंज से सभी को वाकिफ कर दिया था।

# हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डैब्यू साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलकर की थी। अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में हरभजन सिंह ने अबतक 103 टेस्ट मैच खेलकर 417 विकेट चटका चुके हैं। और साथ ही वनडे क्रिकेट में भी इस जादूयी स्पिन गेंदबाज का करिश्मा देखने को मिला है। वनडे में हरभजन सिंह ने अबतक 236 मैच खेलकर 269 विकेट अपने खाते में बटोर चुके हैं।

# इतना ही नहीं टी- 20 क्रिकेट में भी भज्जी काफी किफायती रहें हैं और अबतक खेले 28 टी- 20 मैच में 25 विकेट 6.20 के इकोनॉमी के साथ झटक चुके हैं।

# हरभजन सिंह के सफल करियर में विवादों का भी साथ रहा है। साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एन्ड्रयू सायमंड्स ने हरभजन सिंह पर नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप लगाया था। एन्ड्रयू सायमंड्स ने हरभजन सिंह पर आरोप लगाते हुए शिकायत करी थी कि मैच के दौरान भज्जी ने उन्हें बंदर प्रजाती से संबंध रखने वाला प्राणी कहा था। इस आरोप के बाद पूरे क्रिकेट जगत में हरभजन और एन्ड्रयू सायमंड्स के विवाद पर हाय- तौबा मचा था। इस विवाद के कारण आईसीसी ने हरभजन सिंह पर बैन लगा दिया था। लेकिन बाद में काफी बहस के बाद मामला शांत हो गया था। हरभजन सिंह और एन्ड्रयू सायमंड्स के इस विवाद को मंकी गेट विवाद के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा हरभजन सिंह आईपीएल के एक मैच के दौरान अपने साथी खिलाड़ी श्रीसंत को बीच मैच में थप्पर जड़ दिया था। इसके बाद हरभजन सिंह को 11 आईपीएल मैच के लिए बैन कर दिया गया था।

# साल 2009 में हरभजन सिंह को पद्मश्री के अवार्ड से भी नवाजा गया था।

# हरभजन सिंह भारत के तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं तो वहीं वनडे में हरभजन सिंह भारत के तरफ से पांचवें ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

# हरभजन सिंह ने पहले टी- 20 वर्ल्ड कप में भारत की टीम के सदस्य थे और उन्होंने भारत को टी- 20 का विजेता बनानें में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा जब भारत की टीम ने साल 2011 में वर्ल्ड कप को जीतनें में सफलता पाई थी तो उस वक्त भी भारत के लिए हरभजन सिंह ने अपनी गेंदबाजी से करिश्मा किया और एक कारगर भूमिका निभाई थी।

# टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह वर्ल्ड क्रिकेट के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 2 शतक जमाए हैं।

हरभजन सिंह “उम्र सिर्फ एक नंबर की तरह है. यदि कोई खिलाड़ी 45 साल की उम्र में भी परफॉर्म करने का जज्बा रखता है तो कई उसे रोक नहीं सकता है।“

# द टर्बनेटर के नाम से विख्यात हरभजन सिंह अपने “दूसरा “  गेंद करने के लिए ज्यादा मशहूर हैं।

# हरभजन सिंह अभिनेत्री गीता बसरा के साथ साल 2015 में शादी के बंधन में बंध गए।

#  हरभजन सिंह के पास एक हमर कार है जिसकी कीमत 1 करोड़ रूपये हैं। भज्जी पंजाब पुलिस में एस.एस. पी के पद पर मौजूद हैं।

# हरभजन सिंह हमेशा से एक फाइटर रहे हैं, साल 2015 में भज्जी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वापसी कर दिखा दिया था कि उनके अंदर अभी भी काफी क्रिकेट बचा हुआ है।

# साल 2016 में भारत की टीम को लगभग 13 टेस्ट मैच खेलना है। ऐसे में क्रिकेट फैन्स उम्मीद लगाए बैठे हैं कि हरभजन सिंह आने वाले समय में फिर से कमाल का परफॉर्मेंस कर भारत के लिए यादगार परफॉर्मेंस करेंगे।

# हरभजन सिंह अपने साथी खिलाड़ियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं, सचिन से लेकर युवराज सिंह भज्जी के काफी करीब माने जाते हैं। हरभजन सिंह के मौके पर कई भारतीय खिलाड़ियों ने ट्वीट कर हरभजन को जन्मदिवस की बधाई दी।

यहां देखिए ट्वीट..

विराट कोहली ने भी हरभजन सिंह को दी बधाई

भारत के हिट मैन रोहित शर्मा ने भी भज्जी पाजी को कुछ तरह दी बधाई


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS