X close
X close
Indibet

ENG vs IND: कुंबले को पछाड़कर एंडरसन के नाम हुआ 'बड़ा रिकॉर्ड', ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज बने

IANS News
By IANS News
August 06, 2021 • 22:27 PM View: 1163

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन यहां ट्रेंट ब्रिज में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन ने भारत की पहली पारी के दौरान उसके सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। राहुल उनके टेस्ट करियर के 620वें शिकार बने और इस तरह एंडरसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए।

Trending


एंडरसन ने भारत के खिलाफ मैच के दूसरे दिन गुरूवार को चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली को आउट करने के साथ ही कुंबले के 619 टेस्ट विकेट की बराबरी कर ली थी और वह इस सूची में कुंबले के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर आ गए थे। लेकिन आज उन्होंने राहुल और शार्दुल ठाकुर को आउट किया जो उनके 621वें शिकार बने।

कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट लिए हैं। वहीं एंडरसन ने अपने 163वें टेस्ट में यह कारनामा किया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हालांकि श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरली ने 133 टेस्ट में 800 विकेट लिए हैं। इसके बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्ट में 708 विकेट लिए हैं।

एंडरसन का यह 163वां मैच है और अगर वह भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के सभी मैच खेलते हैं तो वह स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग के 168 टेस्ट मैच खेलने की बराबरी कर लेंगे। सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हैं।

टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष सर्वाधिक विकेट लेने वालों में वह एकमात्र तेज गेंदबाज हैं जिसने 600 से ज्यादा विकेट लिया है। इस सूची में अन्य तीन गेंदबाज स्पिनर हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo