X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ENG vs PAK: जेम्स एंडरसन इतिहास रचने के करीब, 143 साल के टेस्ट इतिहास में कोई तेज गेंदबाज नहीं कर पाया ऐसा

By Saurabh Sharma
Aug 05, 2020 • 10:45 AM

5 अगस्त,नई दिल्ली।  पकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 अगस्त से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर खेला जाएगा। इस सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के पास एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

इस सीरीज में एंडरसन 11 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बतौर तेज गेंदबाज 600 विकेट  विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। 143 साल के इतिहास में कोई तेज गेंदबाज इस मुकाम तक नहीं पहुंचा है। फिलहाल एंडरसन ने 153 मैचों में 26.85 की औसत से कुल 589 विकेट चटकाए है। 

Also Read: ENG vs IRE: आयरलैंड ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंदा, स्टर्लिग, बालबर्नी ने जड़ा धमाकेदार शतक

बतौर तेज गेंदबाज उनके बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्राथ है जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट दर्ज है। तो वहीं वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 519 चटकाए है। 

हालांकि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के नाम है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न 708 विकेटों के साथ काबिज है, तो वहीं तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले है जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 619 विकेट चटकाए है। 

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में एंडरसन ने 2 मैच खेले जिसमें उनके खाते में सिर्फ 5 विकेट आए। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में यह देखना दिलचस्प होगा कि एंडरसन कैसे वापसी करते है। एंडरसन के साथी गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी हाल ही में 500 विकेट के क्लब में शामिल हुए हैं। 
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।