X close
X close

कपिल ने ग्राउंड पर ही लगा दी थी अनिल कुंबले को फटकार, बाद में ड्रेसिंग रूम में रोता मिला था खिलाड़ी

वर्ल्ड कप विनिर कप्तान कपिल देव और महान स्पिनर अनिल कुंबले से जुड़ा एक ऐसा किस्सा सामने आया है जिसे शायद ही क्रिकेट फैंस जानते होंगे।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat August 17, 2022 • 14:14 PM

क्रिकेट से जुड़े कई किस्से ऐसे हैं जो सिर्फ क्रिकेटर्स ही जानते हैं, लेकिन समय-समय पर यह बाहर भी आते हैं और फैंस को हैरान कर देते हैं। हाल ही में इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने भी एक किस्सा शेयर किया है जो महान कप्तान कपिल देव और स्टार स्पिनर अनिल कुंबले से जुड़ा है। दरअसल, बिशन सिंह बेदी ने खुलासा करते हुए बताया है कि अनिल कुंबले ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में एक जरूरी कैच ड्रॉप कर दिया था, जिसके बाद उन्हें मैदान पर ही कप्तान के गुस्से का सामना करना पड़ा था। इस घटना के बाद कुंबले काफी बुरा मान गए थे और ड्रेसिंग रूम में रोते देखे गए थे।

जी हां, दिग्गज क्रिकेट अनिल कुंबले ने अपने डेब्यू मैच में ही आंसू बहाएं थे और इसका कारण बने थे कप्तान कपिल देव। बिशन सिंह बेदी ने किस्से को याद करते हुए कहा, 'वो अनिल कुंबले का पहला टेस्ट मैच था। मैं ओल्ड ट्रेफर्ड में क्रिकेट मैनेजर था। अनिल ने कैच ड्रॉप किया और कपिल देव ने उन्हें मैदान पर ही डांट लगा दी। वो अनिल का डेब्यू मैच था और कपिल देव शायद तब तक अपना 100 टेस्ट खेल चुके थे।'

Trending


पूर्व क्रिकेट ने किस्सा शेयर करते हुए आगे कहा, 'इस घटना के बाद जब मैं ड्रेसिंग रूम में गया मैंने उसे रोता देखा। हो सकता है बाद में इसने उन्हें मजबूत किया हो, लेकिन उस समय आंसू बहाना जरूरी थी। मुझे भी अनिल के लिए बेहद बुरा लगा था।' बता दें कि इस घटना से पहले कपिल देव ने अनिल कुंबले को डीप फाइन लेग पर खड़ा था और उन्होंने अपने प्लान के अनुसार एलन लैंब को बाउंसर फेंका। बल्लेबाज़ ने हुक शॉट खेला जिसके बाद एक आसान सा कैच अनिल के पास गया था, लेकिन वह उसे लपक नहीं पाए।

उस दौरान कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से महज़ एक विकेट दूर थे, यही कारण था जिस वज़ह से कप्तान ने युवा खिलाड़ी पर अपना आपा खो दिया। हालांकि इसके बाद जो हुआ उससे कोई भी अंजान नहीं है, अपने टेस्ट डेब्यू पर आंसू बहाने वाले लड़के ने इंडियन टीम के लिए 132 टेस्ट में 619 विकेट अपने नाम किये। वहीं इस दौरान उनके बल्ले से 2506 रन भी निकले। पाकिस्तान के खिलाफ एक इनिंग में अनिल कुंबले के 10 विकेट चटकाए थे जिसे कोई भी क्रिकेट फैन कभी नहीं भूला सकता।