X close
X close

IPL 2020: जॉर्डन-अर्शदीप की गेंदबाजी के दम पर किंग्स XI पंजाब ने रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रन से हराया

By Saurabh Sharma
Oct 25, 2020 • 00:49 AM

क्रिस जॉर्डन ने आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए शनिवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के मैच में हार की तरफ जाती दिख रही किंग्स इलेवन पंजाब को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रनों से जीत दिला दी।  

हैदराबाद ने पंजाब को 20 ओवरों में सात विकेट पर 126 रनों पर सीमित कर दिया। इस आसान से लक्ष्य को वह आसानी से हासिल करती दिख रही थी, लेकिन जॉर्डन ने आखिरी ओवरों में मनीष पांडे (15), जेसन होल्डर (5) और राशिद खान(0) को आउट कर हैदराबाद के हाथ से मैच छीन पंजाब की हथेली पर रख दिया।

Also Read: IPL 2020: इयोन मोर्गन ने जीत के बाद बताया, सुनील नारायण को नंबर 5 पर भेजने का आइडिया किसका था 

आखिरी ओवर में पंजाब को 14 रन बचाने थे और दारोमदार युवा अर्शदीप सिंह पर था जिन्होंने इसे बखूबी निभाया और हैदराबाद को एक गेंद पहले ही 114 रनों पर समेट दिया।

आसान से लक्ष्य के सामने हैदराबाद को अच्छी शुरुआत मिली। डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े। वार्नर यहीं रवि बिश्नोई की गेंद पर आउट हो गए।

हैदराबाद के एक और खतरनाक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (19) को मुरुगन अश्विन ने बोल्ड कर स्कोर 58/2 कर दिया। इस मैच में प्रमोट किए गए अब्दुल समद (7) मौके का फायदा नहीं उठा सके। मोहम्मद शमी की गेंद पर क्रिस जॉर्डन ने उनका कैच पकड़ा।

यहां से पंजाब के गेंदबाजों ने हैदराबाज पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया था।

टीम का स्कोर 100 रन था और वह जीत के करीब थी। तभी मनीष को जॉर्डन ने आउट कर दिया। विजय शंकर (26) के 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट होने पर हैदराबाद संकट में आ गई और पंजाब ने एक तरह से वापसी कर ली। शंकर का विकेट अर्शदीप ने लिया।

उम्मीदें अब जेसन होल्डर से थी। वह अपने बड़े शॉट्स के लिए विख्यात हैं। ऐसे ही एक शॉट की कोशिश में वह जॉर्डन की गेंद पर मनदीप के हाथों लपके गए। होल्डर ने सिर्फ पांच रन बनाए। अगली गेंद पर राशिद आउट हो गए।

आखिरी ओवर डालने आए अर्शदीप ने प्रियम गर्ग (3) को आउट कर हैदराबाद की बची खुची उम्मीदों को खत्म कर दिया। 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर खलील अहमद रन आउट हुए।

इस मैच में एक बार फिर हैदराबाद ने बताया कि उसकी गेंदबाजी कितनी मजबूत है। उसने पंजाब के बल्लेबाजों को कभी भी जमने नहीं दिया और लगातार विकेट लेते रहे।

मंयक अग्रवाल के स्थान पर इस मैच में शामिल किए गए मनदीप सिंह (17) को संदीप शर्मा ने आउट कर पहली सफलता दिलाई। मनदीप के बाद आए क्रिस गेल (20) ने दो चौके और एक छक्का मारा, लेकिन होल्डर ने उन्हें वार्नर के हाथों कैच करा दिया।

कप्तान लोकेश राहुल पैर जमाते दिख रहे थे, लेकिन राशिद ने एक बार फिर अपनी गुगली में उन्हें फंसा लिया। ग्लैन मैक्सवेल (12) का बल्ला इस मैच में भी शांत रहा।

दीपक हुड्डा को राशिद ने खाता नहीं खोलने दिया। जॉर्डन (7) और मुरुगन अश्विन (4) भी कुछ खास नहीं कर सके।

कुछ लड़ने की हिम्मत दिखाई तो निकोलस पूरन (नाबाद 32) ने लेकिन अंत के ओवरों में खलील अहमद और टी.नटराजन ने उन्हें अपने शॉट नहीं खेलने दिए।

126 का स्कोर पंजाब के लिए बचाने के लिहाज से कम था, लेकिन राहुल की शानदार कप्तानी और गेंदबाजों ने पंजाब को यह अहम जीत दिला उसकी प्लेऑफ में जाने की संभावनाओं को बनाए रखा है।