X close
X close
Indibet

बीसीसीआई के नए अध्यक्ष की दौड़ में ठाकुर, शुक्ला सबसे आगे

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 10, 2016 • 22:16 PM View: 1239

नई दिल्ली, 10 मई (Cricketnmore): भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष शशांक मनोहर द्वारा मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद कई क्रिकेट प्रशासकों के लिए अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल होने का रास्ता खुल गया है। सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अध्यक्ष राजीव शुक्ला इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

मनोहर (58) ने पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के निधन के बाद बीते साल अक्टूबर में दूसरी बार बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला था। मनोहर ने आईसीसी और एशियन क्रिकेट परिषद में भारतीय बोर्ड के प्रतिनिधि के पद से भी इस्तीफा दे दिया है। 

Trending


मनोहर ने बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर को लिखे पत्र में कहा, "मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और एशियन क्रिकेट परिषद में बीसीसीआई के प्रतिनिधि के पद से भी इस्तीफा दे रहा हूं जिसमें मुझे बीसीसीआई की आम सभा ने चुना था।"

उन्होंने कहा, "मेरे कार्यकाल के दौरान मेरे सहयोगियों और स्टाफ द्वारा दिए गए समर्थन के लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं। मैं आप सभी को क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

ठाकुर ने मनोहर के इस्तीफ के पीछे आईसीसी के नए नियमों का हवाला दिया। 

ठाकुर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया, "उन्होंने इसलिए इस्तीफा दिया है क्योंकि आईसीसी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार का स्वतंत्र सदस्य होना आवश्यक है।"

ऐसे हालात में उनका आईसीसी अध्यक्ष का कार्यकाल भी खत्म हो गया है। उनका आईसीसी के अध्यक्ष का कार्यकाल अगले महीने समाप्त होना था जिसके बाद वह आईसीसी के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष का कार्यभार संभालने वाले थे। 

बीसीसीआई के नियम अनुसार ठाकुर को सभी सदस्यों को मौजूदा स्थिति से अवगत कराने के लिए 15 दिनों के अंदर विशेष आम सभा बुलानी पड़ेगी। 

सूत्रों के अनुसार, इसी महीने के अंत में होने वाले आईसीसी के चुनावों से पहले मनोहर ने बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर 'मास्टर स्ट्रोक' खेला है क्योंकि देश के सर्वोच्च न्यायालय का न्यायामूर्ति आर.एम.लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अमल के मुद्दे पर फैसला ग्रीष्मकाल की छुट्टियों के बाद ही आएगा।

एजेंसी


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS