X close
X close

Asia Cup में मोहम्मद शमी को होना ही चाहिए था इंडियन टीम का हिस्सा; ये हैं 3 बड़े कारण

मोहम्मद शमी को एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा ना बनाए जाने के कारण कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने अपनी नाराजगी जताई है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat August 12, 2022 • 08:31 AM

एशिया कप के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 सदस्य भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में जहां एक तरफ विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हुई है, वहीं स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन सके हैं। लेकिन इसी बीच चर्चाओँ के केंद्र में मोहम्मद शमी हैं। जी हां, शमी को एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है और इस आर्टिकल के जरिए हम आपकों बताएंगे वो तीन बड़े कारण जिन्हें जानकर आप भी कहेंगे शमी को इंडियन टीम का हिस्सा होना ही चाहिए था।

जसप्रीत बुमराह का ना होना

Trending


इंडियन टीम के स्टार तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह एशिया कप के लिए अवेलेबल नहीं हैं। बुमराह पीठ की चोट से परेशान हैं जिस वज़ह से उनका सेलेक्शन बड़े टूर्नामेंट के लिए नहीं किया गया। ऐसे में अब भारतीय पेस अटैक की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार करेंगे, लेकिन परेशानी की वज़ह यह है कि भुवनेश्वर के साथ दूसरा कोई भी अनुभवी तेज गेंदबाज़ नहीं होगा जिसका फायदा विपक्षी टीम को मिल सकता है।

ऐसे में मोहम्मद शमी को इंडियन टीम हिस्सा बनाकर इस परेशानी से पार पाया जा सकता था। शमी नहीं गेंद के साथ काफी खतरनाक साबित होते हैं, वहीं उनके पास टी-20 क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने का प्राप्त अनुभव भी है। लेकिन इन सब के बावजूद चयनकर्ताओं ने उन्हें इग्नोर किया है। हालांकि यह कहना गलत नहीं होगा कि जसप्रीत की गैरमौजूदगी शमी को टीम में शामिल करने के लिए बड़ा कारण हो सकती थी। 

आवेश खान की फॉर्म

भारतीय टीम ने हाल में वेस्टइंडीज का दौर किया था, जहां पांच मैचों की टी-20 सीरीज में आवेश खान बेरंग नज़र आए। आवेश ने सीरीज में चार मुकाबले खेले जिसके दौरान उन्होंने खुब रन खर्चे, हालांकि इसी बीच सीरीज का चौथा मैच आवेश के लिए बेहतरीन कैमबैक की तरह रहा। लेकिन एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में जहां भारत का सामना अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा ऐसे में मोहम्मद शमी ही बेहतर विकल्प साबित हो सकते थे।

आईपीएल प्रदर्शन

मोहम्मद शमी अनुभवी हैं, लेकिन हाल ही में उन्होंने आईपीएल 2022 के दौरान अपनी फॉर्म भी साबित की है। बता दें कि मोहम्मद शमी विजेता गुजरात टाइटंस का हिस्सा थे, जहां उन्होंने टीम के पेस अटैक को लीड किया। मोहम्मद शमी ने आईपीएल में 16 मुकाबले खेले और इस दौरान 20 विकेट अपने नाम किये। सितारों से सजी लीग में मोहम्मद शमी ने 8 की इकोनॉमी के साथ गेंदबाजी की थी।