X close
X close

'नहीं, ऋषभ मैं अपनी आखिरी बस ड्राइव मिस नहीं करना चाहता', धोनी ने पंत से बोली थी दिल पसीज देने वाली बात

ऋषभ पंत से धोनी ने जो कहा था वो सुनकर आपका दिल पसीज जाएगा। धोनी हमेशा से ही लाइमलाइट से दूर रहने के साथ ही टीममैन रहे हैं।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma January 13, 2023 • 12:28 PM

धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 खेलने के बाद 15 अगस्त, 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। गौर करने वाली बात ये रही कि लाइमलाइट से दूर रहने वाले धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्डकप 2019 के सेमीफाइनल के रूप में खेला। फैंस को इस बात की भनक तक नहीं थी कि ये धोनी का लास्ट इंटरनेशनल मैच होगा। लेकिन, धोनी ने मन ही मन इस बात का फैसला कर लिया था कि ये उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच है।

टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के रिजर्व डे के दौरान धोनी और ऋषभ पंत के बीच हुई बातचीत का खुलासा किया है। आर श्रीधर ने अपनी किताब में लिखा, ' धोनी ने देश के लिए अपना आखिरी मैच खेला था। बेशक उन्होंने इसकी घोषणा नहीं की थी, लेकिन मैं आपको बताउंगा कि मुझे क्यों पता था कि धोनी का ये आखिरी मैच है। मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ हमारे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रिजर्व डे की सुबह, मैं ब्रेकफास्ट हॉल में पहला व्यक्ति था। मैं अपनी कॉफी पी रहा था जब एमएस और ऋषभ अंदर आए, अपना सामान उठाया और मेरे साथ मेरी टेबल पर आ गए।'

Trending


श्रीधर ने आगे लिखा, 'न्यूज़ीलैंड टीम के पास बैटिंग करने के लिए केवल कुछ ओवर बचे थे और उसके बाद टीम इंडिया को खेलना था। इसलिए मैच जल्दी खत्म होने वाला था। ऋषभ ने एमएस से हिंदी में कहा, 'भैया, कुछ लड़के आज ही अकेले लंदन जाने की योजना बना रहे हैं। क्या आप भी चलेंगे?' एमएस ने जवाब दिया,'नहीं, ऋषभ, मैं टीम के साथ अपनी आखिरी बस ड्राइव को मिस नहीं करना चाहता।'

अपने आखिरी मैच में, धोनी दुखद रूप से रन आउट हो गए थे। 240 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 92 रनों पर 6 विकेट खो दिए थे। लेकिन, रवींद्र जडेजा और धोनी ने आठवें विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को मैच में वापस ला दिया था। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता गया सारी उम्मीदें धोनी के कंधों पर टिक गईं। लेकिन नियति ने एक क्रूर मोड़ लिया और धोनी रनआउट हो गए।

यह भी पढ़ें: BBL में अब नहीं खेलेंगे राशिद खान, टूटा करामाती खान का दिल

स्ट्राइक को खुदके पास रखने के लिए धोनी ने 2 रन दौड़ने की कोशिश की थी लेकिन मार्टिन गप्टिल के डायरेक्ट हिट ने पूर्व भारतीय कप्तान को रन आउट कर दिया। धोनी को इस बात का अफसोस ताउम्र रहेगा कि अगर उस वक्त वो डाइव मार देते तो शायद रनआउट होने से बच जाते।