X close
X close
Indibet

35 के हुए महेंद्र सिंह धोनी, जानें उनसे जुड़ी से अनसुनी बातें

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 07, 2016 • 08:57 AM View: 6223

7 जुलाई (CRICKETNMORE): भारतीय वन डे औऱ टी-ट्वंटी टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज 35 साल के हो गए। 2004 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने एक नया मुकाम हासिल किया। जानिए मोस्ट सैक्सफुल धोनी से जुड़ी रोचक बातें....

# 1 - 31 अक्टूबर 2005 को महेंद्र सिंह धोनी ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ वन डे मुकाबले में 145 गेंदों में 183 रन की पारी खेली थी। जो दूसरी पारी में किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा (153 रन) के रिकॉर्ड को तोड़ा था। 

Trending


# 2 - धोनी ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। 93 गेंदों में 148 रन की शानदार पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए थे । टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एडम गिलक्रिस्ट (57 गेंद) और पाकिस्तान के कामरान अकमल (81 गेंद) ही उनसे आगे हैं।  

# 3 - धोनी की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में 9 विकेट के नुकसान पर 726 रन बनाए थे जो टेस्ट क्रिकेट में भार का सर्वाधिक स्कोर है। भारत ने इस सीरीज में श्रीलंका को 2-0 से हराया था और भारत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार रैंकिग में नंबर 1 पर पहुंचा था। 

# 4 - धोनी वन डे मैचों में ऐसे अकेले कप्तान हैं जिन्होंने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है। उन्होंने यह कारनामा दिसंबर 2012 में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ किया था। 

# 5 - पूरे क्रिकेट जगत में धोनी का हैलीकॉप्टर शॉट काफी मशहूर है लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी की उन्होंने यह शॉट खुद इजाद नहीं किया है। उन्हें यह शॉट उनके मित्र और झारखंड के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी संतोष लाल ने सिखाया था। 2013 में संतोष लाल का निधन हो गया था।  

# 6 - देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने से पहले धोनी खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टीटी ( 2001 से 2003 तक) का काम किया करते थे। 

# 7 - भारतीय रेलवे के अलावा धोनी एयर इंडिया के कर्मचारी भी रह चुके हैं। 2009 में बीसीसीआई कॉरपोरेट ट्रॉफी में धोनी एयर इंडिया की तरफ से खेल थे। साल 2013 में इंडिया सीमेंट का वाइस प्रैजिडेंट बनने के बाद धोनी एयर इंडिया से अलग हो गए थे। 

# 8 - महेंद्र सिंह धोनी को स्पोर्ट्स बाईक और गाड़ियों का बहुत शौक है। धोनी के पास कुल 24 बाईक हैं। 

# 9 - एमएस धोनी दो बार आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। 

# 10 - धोनी भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के पसंदीदा कप्तान हैं जिनके साथ वह खेले हैं। 2011 वर्ल्ड कप में मिली जीत के बाद सचिन ने यह बयान दिया था। 

# 11 - धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची मे हुआ था । धोनी के पिता का नाम पान सिंह और मां का नाम देवकी देवी है। धोनी के एक भाई ( नरेंद्र धोनी) और बहन ( जयंती धोनी) हैं। धोनी की पैतृक गांव लवाली उत्तराखंड के अलमोड़ा डिस्ट्रिक्ट के लामगढ़ ब्लॉक में है। 

# 12 - शुरूआती क्रिकेट करियर में धोनी लंबे बाल रखा करते थे और पाकिस्तान के तत्कालिन राष्ट्रपति उनके हेयर स्टाइल के दीवाने थे। उन्होंने अपने पसंदीदा फिल्म स्टार जॉन अब्राहम (जो कि अब उनके सबसे खास दोस्त हैं ) को देखकर अपने बाल बढ़ाए थे। जब जॉन ने अपने बाल छोटे कराए थे तो उसके बाद धोनी ने भी अपना हेयर स्टाइल बदल लिया था। हालांकि बाद  में यह बात भी सामनें आई थी कि धोनी ने अपनी पत्नी साक्षी के कहने पर ऐसा किया था। 

# 13 - धोनी ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट के फैन हैं और बचपन में वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के दीवाने थे। 

# 14 - धोनी बॉलीवुड के महान अभिनेता अमिताभ बच्चन, गीतकार लता मंगेशकर और किशोर कुमार के बड़े फैन हैं। 

# 15 - धोनी ने रांची के डीएवी जवाहर विद्या मंदिर से अपनी स्कूल शिक्षा प्राप्त करी थी। धोनी की पत्नी साक्षी भी उसी स्कूल में पढ़ा करती थी। 

# 16 - धोनी डिस्ट्रिक्ट और क्लब लेवल पर फुटबॉल और बैडमिंटन भी खेल चुके हैं। धोनी अपनी फुटबॉल टीम के गोलकीपर हुआ करते थे और उनके फुटबॉल कोच ने उन्हें एक स्थानीय क्रिकेट क्लब (कमांडो क्रिकेट क्लब) में क्रिकेट खेलने के लिए भेजा था।

# 17 - धोनी अपनी बचपन की दोस्त और दो साल तक गर्लफ्रेंड रही साक्षी रावत के साथ 3 जुलाई 2010 को शादी के बंधन में बंध गए थे। धोनी की शादी देहरादून से 25 किलोमीटर दूर स्थित फार्म हाउस में हुई थी। 

# 18 - दिसंबर 2004 में ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ धोनी ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरूआत करी थी। धोनी रन आउट होने के कारण रनों का खाता भी नहीं खोल पाए थे। 

# 19 - 20 अप्रैल 2006 को धोनी वन डे इंटरनेशनल रैकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज बने थे। इसके लिए उन्होंने रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ा था, हालांकि धोनी नंबर 1 रैंकिग पर केवल एक हफ्ते ही रह सके। 

# 20 - धोनी टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। 90 टेस्ट मैच खेलने वाले धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करी है जिसमें से 27 मैचों में टीम को जीत मिली है। 18 मैच मे हार औऱ 15 मैट ड्रॉ रहे हैं। धोनी की कप्तानी में जीत प्रतिशत 45 रहा है। 

# 21 - धोनी क्रिकेट के इतिहास में अकेले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफियां (वन डे वर्ल्ड कप, वर्ल्ड ट्वेंटी -20 और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती हैं। 

# 22 - बाइकों के दीवाने धोनी की अपनी मोटरबाईक रेसिंग टीम है, जिसका नाम माही रेसिंग टीम इंडिया है। धोनी की यह टीम वर्ल्ड सुपरस्पोर्ट चैंपियनशिप में हिस्सी लेती है। 

# 23 - धोनी का अपना खुद का परफ्यूम ब्रांड भी है जिसका नाम 7 बाई एम.एस,धोनी है।

# 24 - साल 2011 में धोनी को भारतीय सेना द्वारा मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक से सम्मानित किया गया था। 

# 25 - धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन की पारी खेली थी। यह टेस्ट इतिहास में विकेटकीपर कप्तान द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है। 

# 26 - धोनी लगातार 6 साल (2008-13) तक आईसीसी वर्ल्ड वन डे इलेवन का हिस्सा रहे हैं।

# 27- धोनी ने अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच बिहार के लिए असम के खिलाफ साल 2000 में खेला थाष तब वह 18 साल के थे। 

# 28- महेंद्र सिंह धोनी वन डे क्रिकेट इतिहास में अकेले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है।  धोनी ने दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था।

# 29- धोनी के जीवन के ऊपर एक फिल्म बन रही है जिसका नाम "एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी" है। यह फिल्म 30 सितंबर 2016 को रिलीज होगी। फिल्म में धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत निभा रहे हैं।

# 30 - महेंद्र सिंह धोनी 2011 में भारतीय सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल बनाए गए। धोनी ने इसके बाद कहा था कि भारतीय सेना में शामिल होना उनके बचपन का सपना था। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS