Advertisement

MI, CSK या RCB, किस आईपीएल टीम की ब्रैंड वैल्यू है सबसे ज्यादा ?

मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर आईपीएल की तीन सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग वाली टीमें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस टीम की ब्रैंड वैल्यू सबसे ज्यादा है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav December 14, 2023 • 09:37 AM
MI, CSK या RCB, किस आईपीएल टीम की ब्रैंड वैल्यू है सबसे ज्यादा ?
MI, CSK या RCB, किस आईपीएल टीम की ब्रैंड वैल्यू है सबसे ज्यादा ? (Image Source: Google)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है और इस बात पर एक बार फिर से मुहर लग चुकी है क्योंकि ब्रांड फाइनेंस द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने अपने ब्रांड वैल्यूएशन में 28 प्रतिशत की वृद्धि कर ली है। इसके साथ ही अब आईपीएल ने 10.7 बिलियन डॉलर की वृद्धि के बाद डेकाकॉर्न का दर्जा हासिल कर लिया है। डेकाकोर्न एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी है जिसका मूल्यांकन 10 अरब डॉलर या उससे अधिक है।

2022 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 8.4 बिलियन डॉलर थी। 2008 के बाद से, जब लीग लॉन्च हुई थी, सीजन एक के बाद आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 2 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन से 433 प्रतिशत बढ़ गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लीग के मूल्यांकन में वृद्धि के पीछे मुख्य कारण 'फैंस का पूर्ण क्षमता में स्टेडियमों में लौटना, विभिन्न उपकरणों पर दर्शकों की बढ़ती खपत, बड़ी मीडिया साझेदारी और विज्ञापनदाताओं के बीच नया विश्वास' है। इसमें ये भी कहा गया है कि महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत और जियो सिनेमा ऐप के जरिए मुफ्त पहुंच से लीग की ब्रांड वैल्यू को बढ़ावा मिला है।

Trending


ब्रांड फाइनेंस के खेल सेवाओं के प्रमुख ह्यूगो हेन्सले ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, "आईपीएल ब्रांड अन्य सभी टी-20 लीग्स के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में खड़ा है, जो दर्शाता है कि कैसे बिजनेस मॉडल को वैश्विक स्तर पर सफलतापूर्वक बढ़ाया जा सकता है। टीमें साल भर के खिलाड़ी प्रबंधन को संभालने, टूर्नामेंट आयोजित करने और प्रायोजक पूल का प्रबंधन करने के लिए पेशेवरों की सक्रिय रूप से भर्ती कर रही हैं।"

मुंबई इंडियंस सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी

Also Read: Live Score

अगर आईपीएल फ्रेंचाइजी की ब्रैंड वैल्यू की बात करें तो मुंबई इंडियंस $87 मिलियन के मूल्यांकन के साथ सबसे मूल्यवान टीम है। मुंबई 2020 से सूची में शीर्ष पर है। एमआई के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की ब्रैंड वैल्यू 80.6 मिलियन डॉलर है। कोलकाता नाइट राइडर्स 78.6 मिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर है, उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर 69.8 मिलियन डॉलर के साथ हैं। गुजरात टाइटन्स 65.4 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ पांचवीं सबसे मूल्यवान आईपीएल टीम है। ये भी बता दें कि 2008 में अपनी शुरुआत के बाद से सीएसके का ब्रांड मूल्य दोगुना से अधिक हो गया है।


Cricket Scorecard

Advertisement