Advertisement
Advertisement

शुभमन गिल गुजरात टाइटंस का कप्तान बनने पर बोले, मुझे जो सीख मिली है..

शुभमन गिल (Shubman Gill) का मानना ​​है कि महान लीडर्स के साथ खेलने से उन्हें जो सीख मिली है, उससे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीजन में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) का

IANS News
By IANS News November 30, 2023 • 13:04 PM
New Gujarat Captain Shubman Gill Relying on Learnings From Leaders
New Gujarat Captain Shubman Gill Relying on Learnings From Leaders (Image Source: IANS)
Advertisement

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) का मानना ​​है कि महान लीडर्स के साथ खेलने से उन्हें जो सीख मिली है, उससे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीजन में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) का नेतृत्व करते समय उन्हें काफी मदद मिलेगी।

गिल को हाल ही में आईपीएल 2022 की विजेता टीम गुजरात का कप्तान घोषित किया गया था, पिछले दो सीज़न के लिए उनके पूर्ववर्ती हार्दिक पंड्या को पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस में वापस भेज दिया गया है। आईपीएल 2024 में गुजरात की कप्तानी करना सीनियर पुरुष क्रिकेट में एक लीडर के रूप में गिल की पहली बड़ी जिम्मेदारी होगी।

Trending


गिल ने फ्रेंचाइजी द्वारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "हम सभी जानते हैं कि कप्तानी कई चीजों के साथ आती है, और प्रतिबद्धता उनमें से एक है। अनुशासन उनमें से एक है। कड़ी मेहनत उनमें से एक है। वफादारी उनमें से एक है। क्योंकि मैंने महान लीडर्स के तहत खेला है और सीखा है। उनसे बहुत कुछ मिला है, उनके नेतृत्व में खेलने के अनुभव से मुझे जो सीख मिली है, उससे मुझे इस आईपीएल में बहुत मदद मिलेगी।"

24 वर्षीय गिल ने 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले दो बार के चैंपियन ने उन्हें रिलीज़ कर दिया, जहां उन्हें गुजरात ने चुना। जीटी के साथ अपने पहले सीज़न में, जहां उन्होंने हार्दिक के नेतृत्व में ट्रॉफी जीती, गिल ने 16 मैचों में 34.50 के औसत और 132.33 के स्ट्राइक-रेट से 483 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे।

गिल आईपीएल 2023 में अग्रणी रन-स्कोरर बन गए, उन्होंने 17 मैचों में 59.33 के औसत और 157.80 के स्ट्राइक-रेट से 890 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और चार अर्द्धशतक शामिल थे, और गुजरात उपविजेता रहा।

उनका मानना ​​है कि केन विलियमसन, राशिद खान जैसे अनुभवी नामों के साथ गुजरात टीम के नेता के रूप में उनके लिए और भी बहुत कुछ सीखने को है। "हमारी टीम में महान नेता हैं, चाहे वह केन (विलियमसन) हों या वह राशिद (खान) भाई हों या वह (मोहम्मद) शमी भाई हों, या यहां तक ​​कि डेविड (मिलर), या यहां तक ​​कि रिद्धि (साहा) हों।"

"तो, मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा होने वाला है। जाहिर है, रास्ते में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, जो एक कप्तान के रूप में मेरा अनुभव होगा। मैं बहुत से लोगों को शानदार यादें बनाते हुए देखता हूं।"

गिल का पिछला नेतृत्व अनुभव न्यूजीलैंड में 2018 पुरुष अंडर19 विश्व कप में विजयी भारतीय अभियान के दौरान कप्तान पृथ्वी शॉ का डिप्टी होना रहा है। वरिष्ठ स्तर पर, उन्होंने 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर भारत-ए का नेतृत्व करने के अलावा, 2019-20 दलीप ट्रॉफी में इंडिया ब्लू और उसी सीज़न के दौरान देवधर ट्रॉफी में इंडिया सी टीम की कप्तानी की।

गिल ने स्वीकार किया कि उन्हें इस तथ्य को समझने में समय लगेगा कि वह अब एक आईपीएल टीम के कप्तान हैं। "मुझे लगता है कि जब तक हम पहला मैच नहीं खेल लेते, तब तक शायद इसमें समय लगेगा। यह पूरी तरह से खत्म नहीं होने वाला है; यह बहुत अच्छा अहसास है। मैं लगभग सात या आठ साल का था जब आईपीएल शुरू हुआ था।"

Also Read: Live Score

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "जाहिर तौर पर, यह किसी भी बच्चे के लिए एक सपना है जो एक क्रिकेटर बनना चाहता है और एक टीम की कप्तानी करने में सक्षम होने के लिए आईपीएल खेलना चाहता है। फिर, इस टीम में उस तरह का बाध्यकारी कारक बनने में सक्षम होना, यह आश्चर्यजनक लगता है।"

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement