X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

रणजी ट्रॉफी नॉकआउट चरण का आगाज इस दिन से होगा, जानिए पूरी डिटेल्स

by Vishal Bhagat Jan 14, 2019 • 18:01 PM

14 जनवरी। भारत के प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का नॉकआउट चरण मंगलवार से शुरू हो रहा है। क्वार्टर फाइनल दौर में कुल आठ टीमें सेमीफाइनल में जाने की जद्दोजहद करेंगी। जो आठ टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं उनमें से खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मौजूदा विजेता विदर्भ और कर्नाटक लग रही हैं। 

विदर्भ को अपने घर नागपुर में पहले क्वार्टर फाइनल में नई टीम उत्तराखंड का सामना करना है जो प्लेट ग्रुप से अंतिम-8 में पहुंचने वाली इकलौती टीम है। उत्तराखंड पहली बार रणजी ट्रॉफी खेल रही है। उत्तराखंड ने अपने ग्रुप में शानदार प्रदर्शन कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उसने प्लेट ग्रुप में आठ में से छह मैचों में जीत हासिल की और 44 अंक लिए। 

उसके लिए हालांकि असल परीक्षा अब शुरू हुई है। विदर्भ के रूप में उसके सामने अभी तक की सबसे कड़ी चुनौती है। वहीं विदर्भ लगातार दूसरी बार खिताब की चाह में उत्तराखंड को हल्के में नहीं लेगी। 

दूसरे क्वार्टर फाइनल में सौराष्ट्र का सामना उत्तर प्रदेश से है। यह मैच लखनऊ में खेला जाएगा। उत्तर प्रदेश ने अभी तक सिर्फ एक बार खिताब जीता है। वह 2005-06 में रणजी ट्रॉपी विजेता बनी थी। फाइनल में जाने के लिए हालांकि उसे अभी इंतजार करना पड़ेगा लेकिन वहां तक पहुंचने के लिए उसे क्वार्टर फाइनल में सौराष्ट्र को पीछे छोड़ना जरूरी है। सौराष्ट्र भी अपने खिताबी अभियान की बाधा में उत्तर प्रदेश को राह से हटाने उतरेगी। 

बीते सीजन में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली कर्नाटक के सामने राजस्थान की चुनौती होगी। कर्नाटक यह मैच अपने घर बेंगलुरू में खेलेगी। कर्नाटक को मयंक अग्रवाल की वापसी से दम मिलेगा जो हाल ही में आस्ट्रेलिया दौर पर शानदार प्रदर्शन कर लौटे हैं। बीते सीजन में सेमीफाइनल में विदर्भ ने कर्नाटक को मात दी थी। इस बार कर्नाटक कोई कसर छोड़ने के मूड़ में नहीं है। वह ग्रुप से अंतिम-8 में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। 

ग्रुप-ए से ही गुजरात ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। 2017-18 में पहली बार खिताब जीतने वाली गुजरात शानदार फॉर्म में चल रही केरल से खिलाफ मैदान पर उतरेगी। केरल ने ग्रुप-बी में 26 अंक हासिल कर अंतिम-8 में जगह बनाई है। 

गुजरात और केरल के बीच कांट की टक्कर देखने को मिल सकती है। दोनों टीमों ने ग्रुप दौर में लगभग एक जैसा प्रदर्शन किया है।