X close
X close
Indibet

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में पूरा किया अनोखा 'दोहरा शतक', ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
February 14, 2021 • 17:13 PM View: 364

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी कर इतिहास रच दिया। अश्विन ने सिर्फ 43 रन देकर 5 विकेट हासिल किए, जिसके चलते इंग्लैंड टीम सिर्फ 134 रनों पर ऑलआउट हो गई।

अपने इन 5 शिकार में अश्विन ने बाएं हाथ के बल्लेबाज बेन स्टोक्स औऱ स्टुअर्ट को आउट किया। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में 200 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन के नाम टेस्ट में कुल 391 विकेट दर्ज हैं, जिसमें 200 बार उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है।

Trending


इस लिस्ट में उनके बाद श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। मुरलीधरन ने अपने करियर कुल 800 विकेट लिए, जिसमें उन्होंने 191 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। 190 विकेटों के साथ इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 

ग्लेन मैक्ग्राथ की बराबरी की

29वीं बार अश्विन ने टेस्ट में एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। इसके साथ ही वह टेस्ट में सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ ने अपने करियर में खेले गए 124 टेस्ट में 29 बार पारी में 5 विकेट लिए थे।


 
LivePools