Advertisement

ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर अश्विन तोड़ सकते हैं कुंबले का महारिकॉर्ड, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रच सकते हैं इतिहास

रविचंद्रन अश्विन के पास महान गेंदबाज़ अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat March 06, 2023 • 17:51 PM
Cricket Image for ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर अश्विन तोड़ सकते हैं कुंबले का महारिकॉर्ड, नरेंद्र मोदी स्ट
Cricket Image for ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर अश्विन तोड़ सकते हैं कुंबले का महारिकॉर्ड, नरेंद्र मोदी स्ट (Ravichandra Ashwin)
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 9 मार्च (गुरूवार) से खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R. Ashiwn) पूर्व दिग्ग्ज गेंदबाज़ अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ अपने नाम कर सकते हैं। अगर अश्विन चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाते हैं तो वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ बन जाएंगे।

जी हां अब तक टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है। कुबंले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कुल 111 विकेट झटके हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन की बात करें तो वह अपने करियर में अब तक ऑस्ट्रेलिया के 107 विकेट झटक चुके हैं। यही वजह है चौथे टेस्ट में अगर वह 5 विकेट चटका देते हैं तो यह नंबर बढ़कर कुल 112 हो जाएगा और वह कुंबले का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

Trending


गौरतलब है कि हाल में अश्विन टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के दूसरे सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने हैं। उनके अलावा सिर्फ अनिल कुंबले और महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ही यह कारनामा कर सके हैं। मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट कुल 80 मैचों में चटकाए थे, वहीं कुबंले ने 450 विकेट 93 मुकाबलों में हासिल किये थे। अश्विन ने यह कारनामा 89 मैचों पूरा किया है।

इतना ही नहीं अश्विन के पास अपने सीनियर का एक ओर रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। अगर अश्विन चौथे टेस्ट में विकेटों का पंजा खोलते हैं तो वह घरेलू परिस्थितियों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। अनिल कुंबले ने अपने करियर में 25 बार ऐसा किया है और अश्विन भी कुल 25 बार यह कारनामा कर चुके हैं। ऐसे में अब अश्विन के पास नंबर 1 बनने का मौका होगा।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा मुकाबला काफी अहम होगा, क्योंकि जहां एक तरफ भारतीय टीम इस मैच को जीतकर ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से शिकस्त देना चाहेगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम किसी भी हाल में यह मैच जीतकर सीरीज को 2-2 पर खत्म करने की कोशिश करेगी। बता दें कि इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी स्टीव स्मिथ करेंगे। पैट कमिंस चौथे टेस्ट से बाहर हो चुके हैं।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement