X close
X close
Indibet

कौन है बेस्ट ऑलराउंडर ? आंकड़े देखिए और खुद बताइए

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
December 10, 2021 • 23:32 PM View: 1361

क्रिकेट में अक्सर हम सिर्फ बल्लेबाज और गेंदबाज़ों की बात ही करते हैं लेकिन ऑलराउंडर्स को अक्सर लाइमलाइट से दूर रखा जाता है। ऑलराउंडर्स वो खिलाड़ी होते हैं जो अपने प्रदर्शन से मैच का रुख पलटने का माद्दा रखते हैं। अगर मौजूदा समय में बेहतरीन ऑलराउंडर्स की बात करें तो भारत के रवींद्र जडेजा, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर का नाम सबसे ऊपर होना लाज़मी है।

अब सवाल ये उठता है कि आखिरकार इन तीनों खिलाड़ियों में से सबसे अच्छा ऑलराउंडर कौन सा है, अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो चलिए आंकड़ों के जरिए आपको बताते हैं और उन्हें देखने के बाद आप खुद फैसला कीजिए और बताइए कि कौन सा ऑलराउंडर बेस्ट है। किसी भी खिलाड़ी को आंकने के लिए क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारुप यानि टेस्ट क्रिकेट में उसका प्रदर्शन देखना ही सही मापदंड होता है तो आइए देखते हैं कि आंकड़ों को आईना क्या कहता है।

Trending


रविंद्र जडेजा

अगर इन तीनों के रिकॉर्ड की बात करें तो रवींद्र जडेजा ने 57 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 33.76 की औसत से 2195 रन बनाए हैं। जडेजा ने 24.84 की औसत से 232 विकेट भी लिए हैं। वहीं, नौ बार जडेजा टेस्ट में एक पारी में पांच विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं। हाल के वर्षों में खेल के सभी प्रारूपों में जडेजा की बल्लेबाजी में काफी सुधार हुआ है। यही कारण है कि वो इस समय दुनिया के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर्स में से एक हैं।

बेन स्टोक्स

अगर हम इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स की बात करें तो उन्होंने 72 टेस्ट मैच खेले हैं और 36.79 की औसत से 4636 रन बनाए हैं। स्टोक्स ने अपने प्रभावशाली टेस्ट करियर में दस शतक भी लगाए हैं। बेन स्टोक्स ने टेस्ट में 163 विकेट लिए हैं, जिसमें चार पांच विकेट भी उनके नाम हैं। 

जेसन होल्डर

जेसन होल्डर की बात करें तो हाल के वर्षों में उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अहम मौकों पर रन बनाए हैं। 2019 में, होल्डर ने ब्रिजटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ एक शानदार दोहरा शतक भी बनाया था, जिससे कैरेबियाई टीम ने इंग्लैंड को 381 रनों से हरा दिया था। 53 टेस्ट मैच पुराने, होल्डर ने 30.96 की औसत से 2477 रन बनाए हैं. उनके नाम तीन शतक हैं और 138 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं। होल्डर ने अपने टेस्ट करियर में आठ बार पांच विकेट लिए हैं। वहीं, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बात करें, तो होल्डर नंबर एक पर हैं जबकि स्टोक्स तीन और जडेजा चार पर हैं।

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo