X close
X close

IPL 2020 : एबी डी विलियर्स और गेंदबाजों के दम पर आरसीबी ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 82 रनों से रौंदा

By IANS News
Oct 13, 2020 • 01:28 AM

एबी डी विलियर्स (नाबाद 73) के बाद गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में सोमवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में कोलकाता नाइट 82राइडर्स को 82 रनों से हरा दिया। बैंगलोर ने डी विलियर्स की शानदार पारी के कारण 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 194 रन बनाए थे। कोलकाता लगातार विकेट खोती रही और पूरे ओवर खेलने के बाद नौ विकेट गंवाकर 112 रन ही बना सकी।

कोलकाता ने सुनील नारायण के स्थान पर टॉम बेंटन को इस मैच में मौका दिया था। इंग्लैंड में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहूर बेंटन के पास नवदीप सैनी की यॉर्कर का कोई जवाब नहीं था। वो 12 गेंद खेलने के बाद सिर्फ आठ रन बना सके।

Also Read: IPL 2020 : एबी डी विलियर्स की तूफानी पारी के दम पर आरसीबी ने केकेआर को दिया 195 का लक्ष्य

वॉशिंगटन सुंदर ने नीतीश राणा (9) को आउट कर बैंगलोर का दूसरा विकेट गिराया। राणा के आउट होने के बाद अगला ओवर लेकर आए युजवेंद्र चहल की गेंद पर एरॉन फिंच ने सैट बल्लेबाज शुभमन गिल (34) का कैच छोड़ दिया।

लेकिन बैंगलोर को तीसरा विकेट लेने में ज्यादा देर नहीं लगी। गिल इस बार रन आउट हो गए। उनके जाने के बाद टीम का स्कोर 55/3 हो गया।

पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (1) को चहल ने प्लेड ऑन कर दिया। अब टी-20 के दो तूफानी बल्लेबाज इयोन मोर्गन और आंद्रे रसेल क्रीज पर थे। मोर्गन को तो सुंदर ने पवेलियन भेज दिया लेकिन देवदत्त पडिकल ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर रसेल का कैच छोड़ दिया।

रसेल ने तूफान लाने की कोशिश की। उन्होंने 14वां ओवर लेकर आए इसुरू उदाना के ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाए लेकिन पांचवीं गेंद पर मोहम्मद सिराज ने उनका कैच लपक लिया।

यहां से तो कोलकाता की हार महज औपचारिकता रह गई थी, वह हालांकि पूरे ओवर खेलने में सफल रही।

डिविलिसर्यस ने इस मैच में अपना रोद्र रूप दिखाया। वो जब मैदान पर आए थे तब बैंगलोर का स्कोर 12.2 ओवरों में 94/2 था और इसके बाद डी विलियर्स ने एक छोर से लंबे शॉट्स लेने शूरू किए। कप्तान विराट कोहली के साथ हुई 100 रनों की साझेदारी में 73 रन सिर्फ डी विलियर्स के थे। कोहली ने स्ट्राइक रोटेट करने का काम किया और कोई बड़ा शॉट नहीं लिया।

डी विलियर्स एक छोर से लगातार मार रहे थे उन्होंने छह छक्के और पांच चौके मारे। कोहली ने सिर्फ एक चौका लगाया।

डी विलियर्स और कोहली कोलकाता के गेंदबाजों पर बरस सकें, इसके लिए देवदत्त पडिकल (32) और एरॉन फिंच (47) ने मंच तैयार कर दिया था। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 67 रन बनाए। रसेल ने पडिकल को बोल्ड कर कोलकाता को पहली सफलता दिलाई। युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने फिंच को पचास रन पूरे नहीं करने दिए।

लेकिन इसके बाद कोलकाता के गेंदबाज सिर्फ डी विलियर्स के हाथों गेंद को बांउ्ड्री के बाहर जाते हुए देखते रहे।