X close
X close

प्लेऑफ में दावेदारी मजबूत करने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी आरसीबी और केकेआर, देखें दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग XI

By Shubham Shah
Oct 20, 2020 • 18:30 PM

आईपीएल के 13वें सीजन में बुधवार को बेहतरीन फॉर्म में चल रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से यहां शेख जाएद स्टेडियम में होगा। कोलकाता का पिछला मैच रोमांचक रहा था जहां सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में उसने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी।

टीम आसानी से जीत की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन नए कप्तान इयोन मोर्गन ने आखिरी ओवर अनफिट आंद्र रसेल को दिया था और हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने मैच पलट दिया था। आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे और रसेल ने सिर्फ एक रन दे कर मैच सुपर ओवर में पहुंचाया , जहां कोलकाता को जीत हासिल हुई थी।

Also Read: PAK vs ZIM: जिम्बाब्वे के साथ पाकिस्तान नहीं गए भारतीय कोच लालचंद राजपूत,बोर्ड ने बताई इसके पीछे की वजह

रसेल की चोट कोलकाता के लिए एक चिंता का सबब है। उनकी क्या स्थिति है, इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है। रसेल वैसे तो इस सीजन फॉर्म में नहीं दिखे हैं। वह न बल्ले से कुछ कमाल दिखा पाए हैं और न ही गेंद से, लेकिन उन जैसा खिलाड़ी किसी भी समय में अपने रोद्र रूप में आ सामने वाली टीम को नतमस्तक करने का दम रखता है। यही कारण है कि टीम अभी तक उन्हें लगातार मौके दे रही है।

पिछले मैच में कोलकाता के लिए एक अच्छी बात ये थी कि लॉकी फग्र्यूसन टीम में बने रहे। अच्छी शुरुआत करने वाली हैदराबाद को फग्र्यूसन ने ही बैकफुट पर धकेला था। उन्होंने तीन अहम विकेट लिए थे। इसके अलावा सुपर ओवर में हैदराबाद को सिर्फ दो रन बनाने दिए थे और दो विकेट ले गए थे। यह कोलकाता की जीत का अहम कारण रहा था।

उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए टीम को और मजबूती मिलेगी। हालांकि टीम मजबूत है ही। पैट कमिंस, युवा शिवम मावी, कमलेश नागकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा सभी अच्छा कर रहे हैं।

कुलदीप यादव को भी पिछले मैच में मौका मिला था। क्या मोर्गन इस बार भी बेंगलोर के खिलाफ कुलदीप के साथ ही जाएंगे यह देखने लायक बात होगी। सुनील नरेन के गेंदबाजी एक्शन को क्लीन चिट मिलने के पश्चात कुलदीप के खेलने पर संशय छा गया है। लेकिन अगर नरेन खेलते हैं तो फिर चार विदेशी खिलाड़ियों को लेकर मोर्गन को माथापच्ची करनी होगी।

मोर्गन तो हैं ही, साथ ही साथ पैट कमिंस भी खेलेंगे। फग्र्यूसन का खेलना लगभग तय है। नरेन के लिए जगह बनाने के लिए रसेल को बाहर जाना पड़ सकता है। मोर्गन के लिए तीन विदेशी खिलाड़ियों का चयन दुविधाजनक होगा।

बल्लेबाजी में टीम के लिए शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी द्वारा पारी की शुरूआत करना तय है, बस टीम मध्य क्रम में नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, कप्तान मोर्गन से बड़ी और तूफानी पारियों की उम्मीद करेगी।

वहीं, बेंगलोर की जहां तक बात है तो कोहली की टीम लाजवाब फॉर्म में है। पिछले मैच में उसने राजस्थान के मुंह से जीत छीन ली थी, जिसमें अब्राहम डिविलियर्स का बहुत बड़ा हाथ रहा था। डिविलियर्स ने 19वें ओवर में तूफानी अंदाज में रन बटोर मैच को बेंगलोर के पक्ष में कर दिया था।

देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी अच्छी लय में है। कोहली भी फॉर्म में हैं और डिविलियर्स भी और निचले क्रम में क्रिस मॉरिस तेजी से रन बना रहे हैं।

मॉरिस के आने से बेंगलोर की गेंदबाजी भी मजबूत हुई है। यहां नवदीप सैनी, इसुरु उदाना भी उनके साथ है। स्पिन में वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल टीम के लिए उपयोगी रहे हैं।

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग इलेवन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली(कप्तान), एबी डी विलियर्स, गुरकीरत सिंह मान, शाहबाज अहमद, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुन्दर, युजवेंद्र चहल, ईशुरु उडाना, नवदीप सैनी। 

कोलकाता नाइट राइडर्स - राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल / सुनील नरेन, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती