Advertisement
Advertisement

रुकने का नाम नहीं ले रहे शमर जोसेफ, अब जीत लिया आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

वेस्टइंडीज के युवा तेज़ गेंदबाज शमर जोसेफ इस समय रुकते हुए नहीं दिख रहे हैं। पिछले एक महीने में उनकी किस्मत ऐसी पलटी है कि शायद उन्हें भी यकीन नहीं हो रहा होगा।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav February 13, 2024 • 16:21 PM
रुकने का नाम नहीं ले रहे शमर जोसेफ, अब जीत लिया आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड
रुकने का नाम नहीं ले रहे शमर जोसेफ, अब जीत लिया आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड (Image Source: Google)
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पिछले सप्ताह शॉर्टलिस्ट की घोषणा के बाद जनवरी 2024 के लिए आईसीसी पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार विजेताओं की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले वेस्टइंडीज के युवा तेज़ गेंदबाज़ शमर जोसेफ ने पहली बार आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवॉर्ड जीत लिया है।

वहीं, महिला क्रिकेटर्स में एमी हंटर को पिछले महीने जिम्बाब्वे पर आयरलैंड की टी-20 सीरीज जीत में तेजी से रन बनाने की उपलब्धि के लिए ICC महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ के अवॉर्ड से नवाज़ा गया। शमर जोसेफ के लिए बीता एक महीना उनके लिए किस्मत बदलने वाला साबित हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में लाए गए 24 वर्षीय खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली ही गेंद पर स्टीव स्मिथ को आउट किया था।

Trending


टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही मैच में उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए। इसके बाद ब्रिस्बेन में खेले गए दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को अकेले दम पर हरा दिया। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 216 रनों का मामूली लक्ष्य मिला था लेकिन वेस्टइंडीज ने जोसेफ की वजह से इस लक्ष्य का बचाव कर लिया। जोसेफ ने दूसरी पारी में 68 रन देकर सात विकेट लिए और वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज बराबर करने में सफल रहा। जोसेफ को उनके शानदार डेब्यू के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी दिया गया।

जनवरी 2021 से प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की शुरुआत हुई थी और इसकी शुरुआत के बाद से वो आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाले पहले वेस्ट इंडियन हैं। ये अवॉर्ड जीतने के बाद शमर जोसेफ ने कहा, “मैं ये पुरस्कार जीतकर बेहद खुश हूं। विश्व मंच पर ऐसा पुरस्कार मिलना विशेष लगता है। मैंने ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज के लिए खेलने के अनुभव के हर पल का पूरा आनंद लिया, खासकर गाबा में आखिरी दिन के जादू का। मैच जीतने के लिए विकेट लेना एक सपना था।

Also Read: Live Score

आगे बोलते हुए जोसेफ ने कहा, “ये मेरे लिए एक यादगार क्षण था और मैं बस कड़ी मेहनत करना जारी रखना चाहता हूं और गेंद के साथ वेस्टइंडीज के लिए और अधिक मैच जीतने वाला प्रदर्शन करना चाहता हूं और जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी योगदान देना चाहता हूं।. मैं ऑस्ट्रेलिया में टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ को विशेष धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने काम पूरा करने के लिए शुरू से ही मेरा समर्थन किया। मैंने बेशक ये पुरस्कार जीता है लेकिन ये टीम के लिए भी है और वेस्ट इंडीज के सभी प्रशंसकों के लिए भी है।"

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement