X close
X close

इस साल होना है वनडे वर्ल्ड कप, क्या बुमराह को खेलने चाहिए टेस्ट मैच ?

इसी साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप होना है और जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से वापसी करने वाले हैं, ऐसे में फैंस की निगाहें एक बार फिर से उन पर होंगी।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 09, 2023 • 13:31 PM

टी-20 सीरीज में श्रीलंका को धूल चटाने के बाद अब भारतीय टीम के सामने तीन वनडे मैचों की सीरीज है। फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ी इस फॉर्मैट में एक साथ खेलते हुए दिखने वाले हैं। हालांकि, इस वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह आपको नहीं दिखेंगे। पहले तो बुमराह को इस सीरीज के लिए वनडे टीम में शामिल कर लिया गया था लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बुमराह को लेकर बीसीसीआई किसी भी तरह की जल्दबाज़ी नहीं करना चाहता है और इसीलिए उन्हें इस वनडे सीरीज में आराम दिया गया है।

हालांकि, बुमराह की फिटनेस को लेकर एक सवाल जो भारतीय फैंस के मन में उठ रहा है वो ये है कि क्या वनडे वर्ल्ड कप वाले साल में बुमराह को टेस्ट मैच खेलने चाहिए या सिर्फ वर्ल्ड कप पर फोकस करते हुए व्हाइट बॉल फॉर्मैट में ही खेलना चाहिए ? अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरज़मीं पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को ये सीरीज जीतनी ही होगी।

Trending


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज की बात करें तो ये सीरीज घर पर ही खेली जानी है ऐसे में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव जैसे तेज़ गेंदबाज़ हैं जो घरेलू परिस्थितियों में कारगर हैं और घरेलू पिच पर मैच होने हैं तो हमारे स्पिनर्स तो हैं ही, ऐसे में बुमराह को अगर इस टेस्ट सीरीज से भी आराम दे दिया जाए और उनको वनडे वर्ल्ड कप से पहले अहम मुकाबलों में ही खिलाया जाए तो ये भारतीय टीम के लिए अच्छा होगा।

बीसीसीआई पहले ही कह चुका है कि वो आईपीएल में खिलाड़ियों पर निगरानी रखेंगे। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि वो बुमराह के बारे में क्या सोचते हैं, जो मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। आपको बता दें कि बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले फिटनेस टेस्ट पास कर लिया था हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई ने बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में ना खिलाने का फैसला किया है। ऐसा उन्होंने इसलिए किया है ताकि बुमराह के साथ वैसी गलती ना हो जैसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान हुई थी।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

भारत का थिंक-टैंक भी जानता है कि वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को बुमराह की सबसे ज्यादा जरूरत है। अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट बुमराह को लंबे समय तक खिलाते रहने चाहते हैं तो उन्हें बुमराह का इस्तेमाल समझदारी से करना होगा। ऐसे में अब ये देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल और उसके बाद होने वाली अहम सीरीज में भारतीय टीम बुमराह का किस तरह से इस्तेमाल करती है। अगर बुमराह इस साल आपको टेस्ट मैचों में ना खेलते दिखें तो भी आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो ये एक अच्छा मूव हो सकता है क्योंकि भारत के लिए बुमराह का वर्ल्ड कप में खेलना जरूरी है ना कि द्विपक्षीय सीरीज में। आप बुमराह को लेकर क्या सोचते हैं, अपनी राय जरूर दीजिए।