X close
X close

Record Alert : शुभमन गिल ने शतक के साथ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, तोड़ा कोहली और धवन का रिकॉर्ड

शुभमन गिल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक लगाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। इस दौरान उन्होंने विराट कोहली और शिखर धवन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 18, 2023 • 16:18 PM

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक लगाकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा लिया। शुभमन ने वनडे में लगातार दूसरा शतक लगाकर ये दिखा दिया है कि वो दुनिया पर राज करने के लिए तैयार हैं। कीवी टीम के खिलाफ शुभमन ने 87 गेंदों में शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

वनडे में सबसे तेज़ एक हजार रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने शुभमन गिल 

Trending


अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में एक हज़ार रन भी पूरे कर लिए और इसके साथ ही वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ एक हज़ार रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए। शुभमन ने वनडे क्रिकेट में एक हजार रन बनाने के लिए 19 पारियों का समय लिया जबकि उनसे पहले विराट कोहली और शिखर धवन इस रिकॉर्ड पर संयुक्त रूप से काबिज थे। इन दोनों ने 24 वनडे पारियों में एक हजार रन पूरे किए थे लेकिन अब शुभमन ने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वहीं, वनडे में सबसे तेज़ एक हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड फखर ज़मान के नाम पर दर्ज है उन्होंने एक हजार रन पूरे करने के लिए 18 पारियों का समय लिया था। शुभमन अब फखर के बाद दूसरे और इमाम उल हक के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इमाम उल हक ने एक हजार रन बनाने के लिए 19 पारियों का समय लिया था और शुभमन ने भी 19 पारियों में ही ये कारनामा किया है।

3 वनडे शतक लगाने के लिए भारतीय खिलाड़ियों द्वारा ली गई सबसे कम पारियां

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में लगाया गया शतक शुभमन गिल का तीसरा वनडे शतक है और ये तीसरा शतक लगाने के लिए उन्होंने सिर्फ 19 पारियां ली। इसके साथ ही वो वनडे फॉर्मैट में तीन शतक लगाने के लिए सबसे कम पारियां खर्च करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। शुभमन से पहले शिखर धवन ने वनडे में तीन शतक लगाने के लिए सिर्फ 17 पारियां ली थी। वहीं, केएल राहुल ने तीन शतकों तक पहुंचने के लिए 24 वनडे पारियां ली थी।

17 पारियां - शिखर धवन
19 पारियां- शुभमन गिल*
24 पारियां- केएल राहुल
32 पारियां- विराट कोहली

23 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक

शुभमन गिल इस समय 23 साल के हैं और 23 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वो विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह के बाद चौथे नंबर पर आ गए हैं। विराट कोहली ने 23 साल की उम्र में 13 जबकि सचिन तेंदुलकर ने इस उम्र में 11 शतक लगाए थे। वहीं, युवराज ने 23 साल में 5 शतक लगाए थे। जबकि शुभमन का ये इस उम्र में तीसरा ही शतक है।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

13 शतक - विराट कोहली
11 शतक- सचिन तेंदुलकर
  5 शतक- युवराज सिंह
  3 शतक- शुभमन गिल*
  3 शतक- सुरेश रैना