Advertisement
Advertisement

आत्मविश्वास से लबरेज दिल्ली का लक्ष्य मुंबई के खिलाफ एक और जीत हासिल करना (प्रीव्यू)

New Delhi: नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस) अपने पिछले तीन मैचों में दो हार झेलने के बाद, असंगत मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जब

IANS News
By IANS News April 26, 2024 • 18:44 PM
New Delhi:Match between Delhi Capitals  and Gujarat Titans
New Delhi:Match between Delhi Capitals and Gujarat Titans (Image Source: IANS)
Advertisement
New Delhi:

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस) अपने पिछले तीन मैचों में दो हार झेलने के बाद, असंगत मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जब उनका सामना आत्मविश्वास से भरपूर दिल्ली कैपिटल्स से शनिवार को अरुण जेटली स्टेडियम में दोपहर के मैच में होगा।

पिछली बार जब ये दोनों टीमें टूर्नामेंट में भिड़ी थीं, तो मुंबई ने 7 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में 234/5 का विशाल स्कोर बनाया था और दिल्ली को 205/8 पर रोककर 29 रन से जीत हासिल करने में सफल रही थी, जो प्रतियोगिता में उनकी पहली जीत थी।

Trending


लेकिन जयपुर में राजस्थान रॉयल्स से नौ विकेट की हार के बाद मुंबई शनिवार के मैच में उतरेगी। दिल्ली के खिलाफ जीत प्रतियोगिता में उनके देर से पुनरुद्धार के लिए आधार तैयार करेगी, जो अब उनकी पहचान है। दूसरी ओर, दिल्ली अपने वास्तविक घरेलू मैदान पर लगातार तीसरा मैच खेलेगी, जहां छोटी चौकोर सीमाओं वाले स्टेडियम में एक और रन-फेस्ट की पेशकश होगी।

बुधवार को राशिद खान और डेविड मिलर के आखिरी प्रहारों से बचकर गुजरात टाइटंस को चार रनों से हराने के बाद छठे स्थान पर मौजूद दिल्ली का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है। घरेलू मैदान पर एक और जीत उन्हें प्लेऑफ़ में प्रवेश की तीव्र दौड़ में बनाए रखेगी।

उनके बल्लेबाजी प्रभार का नेतृत्व कप्तान ऋषभ पंत ने किया है, जो हर गुजरते मैच के साथ बल्ले और दस्तानों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए बड़ी प्रगति कर रहे हैं, जैसा कि बुधवार को गुजरात के खिलाफ उनकी नाबाद 88 रनों की शानदार पारी से देखा जा सकता है। डीसी को अक्षर पटेल के नंबर 3 पर प्रमोशन से भी मदद मिली, जिसका फायदा उन्हें मिला क्योंकि उन्होंने आईपीएल में अपना सर्वोच्च स्कोर 66 रन बनाया, इसके अलावा अक्षर और कुलदीप यादव गेंद से किफायती भी रहे।

जेक फ्रेजर-मैकगर्क और ट्रिस्टन स्टब्स ने बल्ले से चमक बिखेरी है, जबकि पिछले गेम में डेविड वार्नर की जगह आने वाले पृथ्वी शॉ और शाई होप डीसी को बल्लेबाजी में अधिक गहराई देने के लिए आगे आएंगे। पंत यह भी उम्मीद कर रहे होंगे कि तेज गेंदबाज, जो अब तक असंगत रहे हैं, मुंबई की बल्लेबाजी लाइन-अप को रोकने के लिए स्पिनरों को अच्छी तरह से पूरक करने के लिए क्लिक करेंगे, जो एकजुट होकर काम नहीं कर रहा है।

रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने बड़ी पारियां खेली हैं, लेकिन वे लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। अगर उन्हें बड़ा स्कोर बनाना है तो टिम डेविड, ईशान किशन और कप्तान हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों को बल्ले से इन तीनों का समर्थन करने की जरूरत है। गेंदबाजी विभाग में, जसप्रीत बुमराह निस्संदेह मुंबई के असाधारण गेंदबाज रहे हैं। बुमराह 6.37 की इकॉनमी रेट से 13 विकेट लेकर विकेट लेने के चार्ट में भी सबसे आगे हैं, डेथ ओवरों में उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 7.20 है, जो उस चरण में अपनी प्रभावशीलता दिखा रहा है जहां बल्लेबाज बड़े हिट के लिए जाते हैं।

आठ मैचों में 12 विकेट लेने वाले गेराल्ड कोएट्जी को छोड़कर, मुंबई के अन्य गेंदबाज़ कुछ उल्लेखनीय नहीं कर पाए हैं। मेहमान उम्मीद कर रहे होंगे कि गेंदबाजी इकाई अपना काम करेगी और दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी में आनंद लेगी क्योंकि प्लेऑफ की दौड़ में दोनों टीमों के लिए हर मैच बहुत मायने रखता है।

टीमें :

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, अक्षर पटेल, मुकेश कुमार, मिशेल मार्श, एनरिक नॉर्टजे, प्रवीण दुबे, विक्की ओस्तवाल, अभिषेक पोरेल, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ललित यादव, इशांत शर्मा, यश ढुल, ट्रिस्टन स्टब्स, रिकी भुई, कुमार कुशाग्र, रसिख डार, झाय रिचर्डसन, सुमित कुमार, शाई होप, लिज़ाद विलियम्स, स्वास्तिक छिकारा और गुलबदीन नैब।

मुंबई इंडियंस: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड, आकाश मधवाल, रोमारियो शेफर्ड, गेराल्ड कोएट्जी, श्रेयस गोपाल, मोहम्मद नबी, नेहल वढेरा, डेवाल्ड ब्रेविस, क्वेना मफाका, हार्विक देसाई, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, ल्यूक वुड, नुवान तुषारा, नमन धीर, अंशुल कंबोज और शिवालिक शर्मा।

मैच दोपहर 3:30 बजे स्टार स्पोर्ट्स (टीवी) और जियोसिनेमा (मोबाइल) पर शुरू होगा।


Cricket Scorecard

Advertisement