Advertisement
Advertisement

'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम से खुश नहीं हैं खिलाड़ी

Chennai Super Kings: रोहित शर्मा ने कहा है कि वो इम्पैक्ट प्लेयर नियम के प्रशंसक नहीं हैं। अब इम्पैक्ट प्लेयर नियम से नाखुश खिलाड़ियों की लिस्ट में दिल्ली कैपिटल्स के अक्षर पटेल और मुकेश कुमार का नाम भी जुड़ गया

IANS News
By IANS News April 23, 2024 • 15:24 PM
Visakhapatnam: IPL 2024 cricket match between Chennai Super Kings and Delhi Capitals
Visakhapatnam: IPL 2024 cricket match between Chennai Super Kings and Delhi Capitals (Image Source: IANS)
Advertisement
Chennai Super Kings: रोहित शर्मा ने कहा है कि वो इम्पैक्ट प्लेयर नियम के प्रशंसक नहीं हैं। अब इम्पैक्ट प्लेयर नियम से नाखुश खिलाड़ियों की लिस्ट में दिल्ली कैपिटल्स के अक्षर पटेल और मुकेश कुमार का नाम भी जुड़ गया है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सफल परीक्षण के बाद इम्पैक्ट प्लेयर रूलिंग को आईपीएल 2023 में पेश किया गया था।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार, टॉस के बाद, प्रत्येक टीम को अपने प्लेइंग-11 के अलावा अधिकतम पांच स्थानापन्न खिलाड़ियों का नाम देने की अनुमति है।

Trending


खेल के दौरान किसी भी समय, उनमें से एक - जिसे इम्पैक्ट प्लेयर कहा जाता है, प्लेइंग-11 के किसी सदस्य की जगह ले सकता है। इम्पैक्ट प्लेयर नियम एक आईपीएल मैच को प्रत्येक टीम के लिए 12-खिलाड़ियों की प्रतियोगिता बनाता है, जबकि एक ऑलराउंडर की आवश्यकता को कम करता है।"

अक्षर ने कहा, "मैं इम्पैक्ट प्लेयर नियम का प्रशंसक नहीं हूं, क्योंकि एक ऑलराउंडर के रूप में मुझे पता है कि नियम का उपयोग एक उचित बल्लेबाज या गेंदबाज के लिए किया जाएगा, लेकिन एक ऑलराउंडर के लिए नहीं। हमने इस बारे में कोर ग्रुप से बात की है।"

दिल्ली कैपिटल्स ने भी युवा बल्लेबाजों को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया है। इससे अक्षर पटेल बल्लेबाजी क्रम में नीचे जा जा रहे हैं। इससे उनकी बैटिंग पर असर पड़ रहा है।

तेज गेंदबाज मुकेश ने भी इस नियम पर विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि अगर 12 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेल रहे हैं, तो आईपीएल में इसकी क्या ज़रूरत है।

वहीं अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम हरफनमौला खिलाड़ियों को टी20 क्रिकेट से बाहर कर रहा है।

हालांकि, डीसी के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली ने कहा कि अच्छे ऑलराउंडर अभी भी आईपीएल 2024 में विभिन्न टीमों की प्लेइंग-11 में मौजूद हैं। हार्दिक पांड्या और राशिद खान जैसे ऑलराउंडर इसका सबूत हैं।

यह बात काफी हैरान करने वाली है कि जिस नियम को क्रिकेट को रोचक बनाने के ल‍िए लाया गया था, अब वो खिलाड़ियो के लिए 'बोझ' बन गया है। क्रिकेट के कई दिग्गजों को यह नियम पसंद नहीं आया।


Cricket Scorecard

Advertisement