X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: एक नज़र आज के नतीजों पर

by Sahir Usman Feb 28, 2019 • 21:42 PM

सूरत, 28 फरवरी - बिहार ने गुरुवार को सयैद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में पिथवाला स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-बी के मैच में मेघालय को एक विकेट से हरा दिया। मेघालय ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए थे। मेघालय के गेंदबाजों ने हालांकि अच्छी गेंदबाजी की लेकिन बिहार ने एक गेंद शेष रहते नौ विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

बिहार के लिए केशव कुमार ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। पुनीत मलिक ने 33 रनों का योगदान गिया। 

राजस्थान बनाम हिमाचल प्रदेश

इसी ग्रुप के एक और मैच में राजस्थान रोमांचक मुकाबले में हिमाचल प्रदेश को मात नहीं दे सकी। हिमाचल प्रदेश ने नौ रनों से राजस्थान को हरा दिया। कप्तान अंकुस बैंस के 55 रनों की पारी के दम पर हिमाचल प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए। 

राजस्थान की टीम पूरे ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 141 रन ही बना सकी। उसके लिए चेतन बिष्ट और रोबिन बिष्ट ने 34-34 रनों की पारी खेली। 

महाराष्ट्र बनाम बड़ौदा

वहीं ग्रुप-ई के मैच में महाराष्ट्र ने बड़ौदा के ऊपर सात विकेट से जीत हासिल की। बड़ौदा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान केदार देवधर (38), मीतेश पटेल (29), दीपक हुड्डा (28), युसूफ पठान (28) की पारियों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। 

महाराष्ट्र के कप्तान राहुल त्रिपाठी की 49 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 70 रनों की पारी खेली। ऋतुराज गायकवाड़ ने 48 रन बनाए। इन दोनों की शानदार पारियों की बदौलत महाराष्ट्र ने तीन विकेट खोकर चार गेंद शेष रहते जीत हासिल की। 

आंध्र प्रदेश बनाम झारखंड

आंध्र प्रदेश ने रोचक मुकाबले में झारखंड को तीन रनों से हरा दिया। आंध्र प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 179 रन बनाए थे। झारखंड की टीम 19.5 ओवरों में 176 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई। 

झारखंड के लिए सौरभ तिवारी की 32 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 54 रनों की पारी बर्बाद गई। उनके बाद कुमार देब्रत (27) टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे।

आंध्र प्रदेश के लिए यारा पृथ्वीराज ने तीन विकेट लिए। बंदारू अयप्पा और गिनाथ रेड्डी ने दो-दो विकेट लिए। आंध्र प्रदेश के लिए रिकी भुई ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। कर्ण शर्मा ने 30 रनों का योगदान दिया। 

केरला बनाम नागालैंड

वहीं इस ग्रुप के अन्य मैच में केरला ने नागालैंड को 10 विकेट से आसान मात दी। नागालैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 103 रन बनाए थे। उसके लिए रोहित झानझारिया (नाबाद 49) सर्वोच्च स्कोरर रहे। 

केरल ने विष्णु विनोद के नाबाद 53 और रोहन कुनुमल के नाबाद 51 रनों की बदौलत यह लक्ष्य बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। विनोद ने 38 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। रोहन ने 36 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए। 

मणिपुर​​​​​​​​​​​​​​ बनाम जम्मू एवं कश्मीर​​​​​​​​​​​​​​

इसी ग्रुप के अन्य मैच में मयंक राघव की 103 रनों की शतकीय पारी मणिपुर को जीत नहीं दिला सकी। जम्मू एवं कश्मीर ने उसे आठ विकेट से हरा दिया। मणिपुर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे। जम्मू एवं कश्मीर ने जतिन वाधवा (59) और बंदीप सिंह (नाबाद 59) की पारियों के दम पर यह लक्ष्य 17.1 ओवरों में हासिल कर लिया। 

मुंबई​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​ बनाम सौराष्ट्र​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप-सी के एक मैच में गुरुवार को सौराष्ट्र को आठ रन से हरा दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 147 रन का स्कोर बनाया और फिर सौराष्ट्र को 19.5 ओवर में 139 रन पर रोक दिया। सौराष्ट्र के लिए रोबिन उथप्पा ने 57 और अर्पित वास्वदा ने 36 रन बनाए। मुंबई की ओर से शार्दुल ठाकुर ने तीन और धवल कुलकर्णी तथा तुषार देशपांडे ने दो-दो विकेट लिए। 

इससे पहले, मुंबई ने पूरे ओवर खेलने के बाद 147 रन का स्कोर बनाया। मुंबई के लिए श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शॉ ने 36-36 तथा सूर्यकुमार यादव ने 29 रन बनाए। सौराष्ट्र के लिए प्रेरक माकंड ने तीन, कप्तान जयदेव उनादकट ने दो और जय चौहान, चेतन सकारिया तथा चिराग जानी ने एक-एक विकेट लिए। 

पंजाब​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​ बनाम गोवा​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

दूसरे मैच में पंजाब ने गोवा को 79 रन से पराजित किया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 205 रनल का विशाल स्कोर बनाया और फिर गोवा को 18 ओवर में 126 रन पर ढेर कर दिया। 

गोवा की ओर से अमोल सुनील देसाई ने 35 रन बनाए। पंजाब के लिए कृषण ने चार, करण कालिया ने तीन और बलतेज सिंह तथा मनप्रीत गोनी ने एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले, पंजाब ने सात विकेट पर 205 रन का स्कोर खड़ा किया। टीम के लिए मनन वोहरा ने 87 रन बनाए। गोवा की ओर से मलिकसाब सिरुर और फेलिक्स एलेमाओ ने दो-दो विकेट लिए। 

रेलवे​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​ बनाम सिक्किम​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

ग्रुप-सी के तीसरे मैच में रेलवे ने सिक्किम को नौ विकेट से करारी मात दी। सिक्किम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 105 रन का स्कोर बनाया। टीम के लिए मीलिंद कुमार ने 54 रन बनाए। रेलवे की ओर से मंजीत सिह और आशीष यादव ने दो-दो विकेट लिए। 

रेलवे ने 13.1 ओवर में एक विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। रेलवे की ओर से प्रथम सिह ने नाबाद 53 और प्रशांत गुप्ता ने नाबाद 40 रन बनाए। 


आईएएनएस