X close
X close
Indibet

VIDEO: बाबर आज़म ने जीत के बाद क्या टीम इंडिया को 'काफिर' कहा?, जानें सच्चाई

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
October 25, 2021 • 19:23 PM View: 1023

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों टी20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया को मिली इस हार के बाद 'कुफ़्र-काफिर' जैसे शब्द कुछ लोगों की जुबान पर चढ़ गए हैं। बाबर आज़म ने मैच के बाद ICC अप्रूव पाकिस्तानी चैनल के संवाददाता के साथ मैच के बारे में बातचीत की थी।

इसी इंटरव्यू का हवाला देकर कुछ लोग ऐसा कह रहे हैं कि बाबर आज़म ने टीम इंडिया को काफ़िर कहा है। हुआ यूं कि इस बातचीत के दौरान 'कुफ़्र' शब्द सुनाई दिया था। कुफ़्र अरबी का लफ़्ज़ है जिसके कई मतलब निकाले जा सकते हैं। सीधे शब्दों में कुफ़्र का मतलब है खु़दा को मानने से इन्कार करने वाला व्यक्ति जिसे काफ़िर, नास्तिक या फिर अधर्मी भी कह सकते हैं।

Trending


लेकिन, अब जैसे कि कुछ लोग बिना सोचे समझे इस इंटरव्यू का हवाला देकर कह रहें कि बाबर आज़म ने टीम इंडिया को काफ़िर कहा है इस बात में तनिक भी सच्चाई नहीं है। कुफ़्र शब्द का जो इस्तेमाल हुआ तो था लेकिन, वो बाबर आज़म ने नहीं बल्कि ICC से अप्रूव पाकिस्तानी चैनल के संवाददाता बाज़िद ख़ान के मुंह से निकला था।

बाबर आज़म इस इंटरव्यू के दौरान अगले मैच की तैयारियों के बारे में बातचीत कर रहे थे। इस दौरान बाज़िद ख़ान ने कहा- 'लेकिन कुफ़्र तो टूट गया।' इस पर बाबर आज़म ने कहा, 'ये तो अल्लाह का करम है।' अल्लाह का करम शब्द का मतलब -भगवान की कृपा है, अंग्रेज़ी में इसे THANK YOU GOD कहते हैं।

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

ऐसे में यह कहना कि प्रेज़ेंटर ने टीम इंडिया को काफ़िर कहा जिसे बाबर आज़म ने स्वीकारा ये दावा सही नहीं है। कुफ़्र टूटना एक कहावत है जिसे अगर तोड़ मरोड़ कर पेश करना चाहें तो कैसे भी कर सकते हैं लेकिन इसका असल मतलब होता है- किसी दुर्भाग्य का ख़त्म होना या फिर अंग्रेजी में इसे कह सकते हैं जिंक्स टूटना।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo