X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

WATCH आईसीसी के 3 प्रमुख पुरस्कार जीतने के बाद विराट कोहली का रहा ऐसा रिएक्शन, देखिए

by Vishal Bhagat Jan 22, 2019 • 16:15 PM

22 जनवरी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के तीन प्रमुख पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने साल 2018 में किए अपने दमदार प्रदर्शन के कारण मंगलवार को यहां आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी), आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी मेंस वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया हो। 

उन्होंने पिछले साल खेले गए 13 टेस्ट मैचों में 55.08 की औसत से 1,322 रन बनाए जबकि 14 वनडे में 133.55 के दमदार औसत से 1,202 रन जड़े। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल पांच शतक लगाए, जबकि वनडे में उनके नाम छह शतक रहे।

कोहली ने कहा, "मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। एक साल में आप जो मेहनत करते हैं, यह उसी का परिणाम है। मुझे खुशी है कि टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है और उसी समय मैं भी शानदार फॉर्म में हूं। आईसीसी द्वारा वैश्विक स्तर पर मिले पुरस्कार से एक क्रिकेटर के रूप में आप बहुत सम्मानित महसूस करते हैं क्योंकि आपको पता है कि इस खेल में कई खिलाड़ी हैं। इससे आपका मनोबल भी काफी बढ़ता है।"

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कोहली की प्रशंसा करते हुए कहा, "उन सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं जिन्होंने व्यतिगत पुरस्कार जीते और आईसीसी टेस्ट एवं वनडे टीम में शामिल हुए। खासकर विराट कोहली का जिक्र करना जरूरी है जिन्होंने सर गारफील्ड सोबर्स अवॉर्ड के साथ टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ ईयर का पुरस्कार जीता और दोनों टीमों के कप्तान भी चुने गए। वह एक असाधारण प्रतिभा हैं जो इस पुरस्कार का हकदार है।"

कोहली ने पिछले साल सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी और आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता था।