X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ENG v WI: इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर वेस्टइंडीज ने जीता पहला टेस्ट,ये बना मैन ऑफ द मैच

By Saurabh Sharma Jul 12, 2020 • 23:58 PM

साउथैम्पटन, 12 जुलाई| वेस्टइंडीज ने अपने बेहतरीन खेल के दम पर मेजबान इंग्लैंड को यहां एजेस बाउल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन रविवार चार विकेट से हरा दिया। इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से बंद पड़ी क्रिकेट की वापसी इस सीरीज के साथ हुई है जिसमें विंडीज ने बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्लैंड को उसके घर में ही करारी शिकस्त दी।
पहली पारी मे 4 औऱ दूसरी पारी में 5 विकेट लेने के लिए तेज गेंदबाज शैनन गैब्रिएल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे और जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन बना 114 रनों की बढ़त ले ली थी। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 313 रन बनाकर 199 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रही।

विंडीज को जीतने के लिए 200 रन बनाने थे जो उसने दिन के तीसरे और आखिरी सत्र में छह विकेट खोकर बना लिए। विंडीज ने हालांकि दूसरी पारी की जिस तरह शुरुआत की थी उसे देखकर लग नहीं रहा था कि जीत उसके हिस्से आएगी। टीम ने 27 रनों तक ही अपने तीन विकेट खो दिए थे।

ENG v WI: जेसन होल्डर ने बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का कोई कप्तान नहीं कर पाया है ये कारनामा

क्रैग ब्रैथवेट चार, शरमाह ब्रूक्स शून्य और शई होप नौ रन बनाकर पवेलियन लौट लिए थे जबकि ब्रैथवेट के साथ पारी की शुरुआत करने आए जॉन कैम्पवेल रिटायर्ड हर्ट हो गए थे जो बाद में बल्लेबाजी करने आए और आठ रन बनाकर नाबाद लौटे।

इसके बाद विंडीज की जीत के हीरो रहे जर्मेने ब्लैकवुड ने रोस्टन चेज के साथ साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 किया। यहीं चेज को जोफ्रा आर्चर ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराया। चेज ने 88 गेंदों पर सिर्फ एक चौके की मदद से 37 रन बनाए।

ब्लैकवुड हालांकि दूसरे छोर पर मोर्चा संभाले हुए थे और चेज के बाद उन्हें शॉन डॉवरिच का साथ मिला। डॉवरिच 20 रनों का ही योगदान दे सके और 168 के स्कोर पर आउट हो गए, लेकिन उनकी और ब्लैकवुड की साझेदारी ने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था।

ब्लैकवुड अपने शतक और टीम को जीत के करीब ले जा रहे थे। वह जब अपने शतक से पांच रन दूर थे तभी इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 154 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 95 रन बनाए। उनका विकेट 189 रनों पर गिरा और लगा कि यहां इंग्लैंड शायद मैच में वापसी कर ले। हालांकि इंग्लैंड की घातक गेंदबाजी का कैम्पबेल और कप्तान जेसन होल्डर ने डटकर सामना किया और टीम को जीत दिलाकर लौटे। कप्तान होल्डर ने नाबाद 14 रन बनाए।

इंग्लैंड के लिए आर्चर ने तीन विकेट लिए। बेन स्टोक्स को दो और मार्क वुड को एक सफलता मिली।

इससे पहले इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 284 रनों के साथ की थी। मार्क वुड (2) और आर्चर (23) के विकेट गिरने के साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त हो गई। इंग्लैंड की दूसरी पारी में जैक क्रॉले ने 76, डॉम सिब्ले ने 50, कप्तान स्टोक्स ने 46 और रोरी बर्न्सं ने 42 रन बनाए।

विंडीज के लिए शैनन गैब्रिएल ने पांच विकेट लिए रोस्टन चेज तथा अल्जारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिए। जेसन होल्डर को एक विकेट मिला।