Advertisement

शिखर धवन क्यों हुए टीम इंडिया से ड्रॉप ? ये नंबर्स थे सबसे बड़ी वजह

भारतीय ओपनर शिखर धवन के लिए भारतीय वनडे टीम के रास्ते भी लगभग बंद हो चुके हैं और अब लगता है कि आगामी वनडे वर्ल्ड कप में शुभमन गिल ही उनकी जगह ओपन करते दिखेंगे।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav February 26, 2023 • 09:20 AM
Cricket Image for शिखर धवन क्यों हुए टीम इंडिया से ड्रॉप ? ये नंबर्स थे सबसे बड़ी वजह
Cricket Image for शिखर धवन क्यों हुए टीम इंडिया से ड्रॉप ? ये नंबर्स थे सबसे बड़ी वजह (Image Source: Google)
Advertisement

आज से कुछ महीने पहले ये तय था कि शिखर धवन और रोहित शर्मा भारत के लिए आगामी वनडे वर्ल्ड कप में ओपनिंग करते दिखेंगे लेकिन अचानक से कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते धवन को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया और युवा शुभमन गिल ने अपनी जगह पक्की कर ली। एक समय था जब शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत के टॉप-3 होने के साथ-साथ भारत की ताकत हुआ करते थे और इन तीनों के नंबर्स देखकर कोई भी टीम घबरा जाती थी।

मगर अब इन तीन में से धवन का पत्ता कट चुका है तो हम आज आपको यही बताने की कोशिश करेंगे कि आखिरकार 2023 आते-आते ऐसा क्या हो गया जिससे धवन को टीम से बाहर ही कर दिया गया क्योंकि अगर आप धवन का वनडे रिकॉर्ड देखेंगे तो पाएंगे कि उसमें कोई खराबी नहीं रही और वो आईसीसी इवेंट्स में टीम का ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं।

Trending


शिखर धवन का वनडे करियर

धवन ने वनडे की 167 पारियों में 44.11 के औसत और 91.35 के शानदार स्ट्राइक रेट से 6793 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 39 अर्द्धशतक और 17 शतक भी देखने को मिले हैं। जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर143 का रहा है। अब अगर किसी खिलाड़ी का औसत लगातार 44.11 का और स्ट्राइक रेट 90 से अधिक का हो तो आप उसे कैसे ड्रॉप कर सकते हैं। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो अब आपको धवन के साल 2022 के आंकड़े देखने होंगे।

2022 में शिखर धवन के आंकड़े

गब्बर ने 2022 में खेली गई 22 पारियों में 34.40 के औसत और 74.21 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 688 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 6 अर्द्धशतक देखने को मिले लेकिन शतक एक भी नहीं। उनका सर्वोच्च स्कोर 97 का रहा। ऐसे में अगर धवन के वनडे करियर के नंबर्स की तुलना उनके 2022 के नंबर्स से करेंगे तो पाएंगे कि काफी कुछ बदल गया था और सेलेक्टर्स भविष्य की ओर भी देख रहे थे ऐसे में उन्हें एक बड़ा फैसला लेना पड़ा जिसके चलते शुभमन गिल को धवन की जगह मौके दिए जाने लगे।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

शायद सेलेक्टर्स धवन की औसत मेंं गिरावट को नजरअंदाज भी कर देते लेकिन जो अहम चीज थी वो था उनका स्ट्राइक रेट जो साल 2022 में उनके करियर स्ट्राइक रेट से भी बहुत कम हो गया था। जबकि शुभमन गिल, उस मामले में, 110 के करीब के स्ट्राइक रेट से खेलते हैं। ऐसे में हो ना हो कई कारकों को मिलाकर धवन को टीम इंडिया से बाहर करने का फैसला किया गया।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement