X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

दृष्टिहीन महिला क्रिकेट: कर्नाटक को हराकर ओडिशा ने जीता खिताब  !

by Vishal Bhagat Dec 19, 2019 • 20:41 PM

नई दिल्ली, 19 दिसम्बर | ओडिशा ने गुरुवार को यहां सिरी फोर्ट के डीडीए स्पोर्ट्स काम्पलेक्स मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में कर्नाटक को 87 रनों से हराकर पहला समर्थनम ²ष्टिहीन महिला राष्ट्रीय टी-20 टूर्नामेंट खिताब जीत लिया। ओडिशा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 218 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर कर्नाटक को इतने ही ओवरों में आठ विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया।

ओडिशा की कप्तान लिना स्वैमन (बी-2) और पद्मिनी टूडु (बी-1) को उनकी शानदार बल्लेबाजी और फील्डिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार के लिए चुना गया।

पद्मिनी ने 16 रन बनाए जबकि कप्तान लिना ने उपयोगी 33 रनों की पारी खेलने के अलावा विपक्षी टीम की दो बल्लेबाजों को रन आउट भी किया।

लिना ने मैच के बाद कहा, "टीम की खिताबी जीत में अपना अहम योगदान देने से मैं बहुत खुश हूं। हमारे लिए यह शानदार टूर्नामेंट रहा और हमने इसका काफी आनंद उठाया। इस टूर्नामेंट की शुरुआत करने के लिए मैं क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड इन इंडिया (सीएबीआई) को धन्यवाद देती हूं। टूर्नामेंट ने हमें अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया है।"

कर्नाटक की वर्षा यू (बी-1), ओडिशा की बसंती हासदा (बी-2) और झारखंड की कप्तान गीता महतो (बी-3) को प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इससे पहले, ओडिशा के बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए चौथी बार 200 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया।

ओडिशा ने पहली पहली दो गेंदों पर बसंती और मानु पुर्ती का विकेट गंवाने के बाद बेहतरीन वापसी की और फुला सोरेन तथा लिना की कमाल की बल्लेबाजी के दम पर 20 ओवरों में आठ विकेट पर 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

फुला ने 27 गेंदों पर 39 जबकि लिना ने 35 गेंदों पर 33 रनों की उपयोगी पारी खेली। कर्नाटक की ओर से वर्षा यू ने चार ओवरों में दो विकेट हासिल की।

कर्नाटक की टीम ओडिशा के 219 रनों के लक्ष्य के जवाब में आठ विकेट पर 131 रनों तक ही पहुंच सकी। टीम के लिए रेणुका राजपूत ने 27 गेंदों पर 25 और जयलक्ष्मी बी ने 33 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली।

दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करके कर्नाटक को अच्छी शुरुआत दी। हालांकि रेणुका और जयलक्ष्मी के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं जुटा पाई और टीम लक्ष्य से काफ दूर रह गई।

फाइनल मुकाबले की मुख्य अतिथी और नई दिल्ली से भाजपा महिला सांसद मीनाक्षी लेखी ने विजेता ओडिशा को खिताबी ट्रॉफी प्रदान की। उनके साथ वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई और ओएनजीसी के प्रमुख एचपी सिंह भी मौजूद थे।

लेखी ने विजेता ओडिशा को खिताबी ट्रॉफी प्रदान करने के बाद कहा, "मैं इन युवा महिला खिलाड़ियों से मिलकर काफी खुश हूं। जब भी महिलाएं किसी टूर्नामेंट में भाग लेती हैं तो उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इन लड़कियों को इतने उत्साह के साथ खेलते देखना काफी खुशी की बात है। मैं विजेताओं और सभी प्रतिभागियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देना चाहती हूं। उन्हें अधिक लड़कियों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करते रहना चाहिए।"

संक्षिप्त स्कोर :

ओडिशा : 20 ओवरों में 218-8 (फुला सोरेन 39, लिना स्वैन 33, ,वर्षा यू-2-47, दीपिका 1-10)।

कर्नाटक : 20 ओवरों में 131-8 (जयलक्ष्मी 30 , रेणुका राजपूत 25)।