X close
X close
Indibet

न्यूजीलैंड की टीम फिर से तोड़ सकती है करोड़ों भारतीयों के दिल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए खतरा बन चुकी है कीवी टीम

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
December 14, 2020 • 12:19 PM View: 785

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अब कुछ ही महीने दूर है और अब सभी टीमें ताबूत में आखिरी कील ठोंकने की तैयारी में जुट चुकी हैं। अगर, टीम इंडिया की बात करें, तो कुछ दिन पहले विराट कोहली की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज थी। मगर, आईसीसी ने अचानक से क्वालिफिकेशन का तरीका ही बदल दिया और टीम इंडिया पहले स्थान से लुढ़क कर दूसरे स्थान पर पहुंच चुकी है। अब आलम ये है कि भारतीय टीम के लिए फाइनल की राह हर बीतते दिन के साथ मुश्किल होती जा रही है।

दरअसल, भारतीय टीम के फाइनल के रास्ते में सबसे बड़ा कांटा न्यूजीलैंड की टीम बनकर उभरी है। न्यूजीलैंड की टीम ने वेस्टइंडीज की टीम को अपने घर में 2-0 से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को और प्रबल कर लिया है। जबकि यहां से टीम इंडिया के लिए राह और भी कठिन हो गई है।

Trending


कीवी टीम को अब अगली सीरीज पाकिस्तान के खिलाफ खेलनी है और भारत को डरने की जरूरत इसलिए है क्योंकि केन विलियमसन की टीम ये सीरीज अपने घर पर खेलेगी।

पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर कीवी टीम क्लीन स्वीप कर लेती है, तो भारत के लिए फाइनल खेलना और भी मुश्किल हो जाएगा। अगर न्यूजीलैंड का घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड देखें, तो पाकिस्तान का क्लीन स्वीप भी होना कोई बड़ी बात नहीं है। दिसंबर 2013 से लेकर अब तक न्‍यूजीलैंड ने घर में 22 टेस्‍ट मैच जीते हैं और सिर्फ तीन गंवाएं हैं और ये रिकॉर्ड टीम इंडिया को डराने के लिए काफी है। ऐसे में विराट कोहली की टीम को न्यूजीलैंड की हारने की दुआ करने के अलावा खुद भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

टीम इंडिया के लिए WTC फाइनल का समीकरण

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में अगर मेजबान टीम हावी रहती है तो फिर मेहमान टीम के लिए आगे की राह बहुत मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में अगर भारतीय टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के समीकरण की बात करें, तो टीम इंडिया को आने वाले कुछ महीनों में कुल 8 टेस्ट मैच खेलने हैं और इन 8 में से विराट की टीम को कम से कम 5 मैच जीतने होंगे और अगर भारतीय टीम 5 मैच जीत जाती है, तो वो अंक तालिका में न्यूजीलैंड से आगे रहेगी। ऐसे हालात में हमें ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल देखने को मिल सकता है।

अगर कीवी टीम की बात करें, तो कैरेबियाई टीम पर लगातार दो जीत हासिल करने के बाद केन विलियमसन की टीम के चार सीरीज में 300 अंक हो गए हैं। ऐसे में अगर न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्‍तान को भी 2-0 से क्लीन स्वीप कर देती है तो उनके पांच सीरीज में 420 अंक हो जाएंगे। ऐसे में भारतीय टीम पर दबाव होगा कि वो अपने आखिरी 8 टेस्‍ट मैचों में से पांच में जीतें और अगर भारतीय टीम ऐसा करने में सफल नहीं होती है, तो 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल के बाद एक बार फिर न्यूजीलैंड के हाथों करोड़ों भारतीयों के दिल टूट सकते हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका देखने के लिए क्लिक करें


 
Article