X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

रवि शास्त्री बोले,वर्ल्ड कप के लिए 16 सदस्यीय टीम के पक्ष में थे,ICC को बताया था कारण

by Saurabh Sharma Apr 18, 2019 • 10:58 AM

दुबई, 17 अप्रैल (CRICKETNMORE)| भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम ही चुनने की अनुमति थी, अन्यथा वह 16 सदस्यीय टीम को चुनना पसंद करते। शास्त्री ने कहा कि जो खिलाड़ी वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं हो सके हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है।

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली सीनियर चयन समिति ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। 

चयनकर्ताओं ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और अनुभवी अंबाती रायडू को टीम में शामिल नहीं किया, जिसपर बहस शुरू हो गई है। 

'स्पोर्ट-360' वेबसाइट की खबर के अनुसार शास्त्री ने कहा "मैं टीम चयन मामलों में पड़ना नहीं चाहता। अगर हमारी कोई राय होती है तो हम इसे कप्तान को बताते हैं।' 

उन्होंने कहा, "जब आपको 15 खिलाड़ियों का ही चयन करना है तो किसी न किसी का बाहर होना स्वभाविक है, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं 16 खिलाड़ियों को शामिल करना चाहता था। हमने आईसीसी को भी इस बारे में बताया था कि जब टूर्नामेंट इतना लंबा हो तो 16 खिलाड़ियों को रखना सही होगा। लेकिन आदेश 15 खिलाड़ियों का ही था।"
शास्त्री ने कहा कि जो खिलाड़ी 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं हो पाए हैं उन्हें निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि आगे अभी और मौके मिलेंगे।

कोच ने कहा, "जो इसमें जगह नहीं बना सके, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। यह काफी अजीब सा खेल है। इसमें खिलाड़ी चोटिल हो सकते हैं, इसलिए शायद आपको भी नहीं पता कि आपका भी बुलावा आ सकता है।"

कप्तान विराट कोहली ने कुछ दिन पहले अंबाती रायडू को वर्ल्ड कप में नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त बताया था। लेकिन हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को इस स्थान के लिए वर्ल्ड कप टीम में चुना गया है।

शास्त्री ने इस पर कहा, "परिस्थितियों और प्रतिद्वंद्वी को देखते हुए नंबर-4 का स्थान पूरी तरह से लचीला है। मैं कहूंगा कि शीर्ष तीन के बाद आप बहुत लचीले हो सकते हैं।" 
भारतीय कोच ने वर्ल्ड कप के लिए मेजबान इंग्लैंड की टीम को खिताब का प्रबल दावेदर बताया। 

उन्होंने कहा, "इंग्लैंड पिछले दो वर्षो से लगातार शानदार प्रदर्शन करती आ रही है। उनके पास बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उनकी टीम में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में गहराई है। घरेलू मैदान पर खेलने के चलते वे प्रबल दावेदार होंगे।"

शास्त्री ने साथ ही कहा, "हालांकि, कई ऐसी टीमें हैं जो किसी भी दिन किसी भी टीम को हरा सकती हैं। वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में आपको अपने हर मैच में अपने खेल में शीर्ष पर होना होगा।"