X close
X close
Indibet

ICC WORLD T20 2014: श्रीलंका ने पहली बार जीता था टी-20 वर्ल्ड कप, फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को दी थी शिकस्त

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
March 18, 2021 • 13:21 PM View: 1457

ICC WORLD T20 2014: टी-20 वर्ल्ड कप 2014 श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए किसी सपने से कम नहीं रहा था। 2011 एकदिवसीय वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के हाथों बुरी तरह से हार का सामना करने के तीन साल बाद श्रीलंका ने इस हार का बदला ले लिया और खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया को छह विकेट से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।

टी-20 वर्ल्ड कप 2014 से पहले श्रीलंका को 2012 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने हराया था। इसके अलावा श्रीलंकाई टीम 2007 में एकदिवसीय क्रिकेट के विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 2009 में टी-20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान से जबकि 2011 में एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारत से हार चुकी थी।

Trending


शुरुआती मुकाबलों में चखा था जीत का स्वाद: कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से सजी श्रीलंका टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप 2014 का आगाज जीत के साथ किया था। श्रीलंका ने अपने पहले मुकाबले में सलामी बल्लेबाज कुशल परेरा के 61 रनों की पारी के बदौलत साउथ अफ्रीका को 5 रनों से हराया वहीं श्रीलंका ने अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

इंग्लैंड ने दिखाया था आईना

शुरुआती मुकाबलों में जीत के बाद श्रीलंका टीम को इंग्लैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में महेला जयवर्धने के ताबड़तोड़ 89 रनों की पारी के बदौलत श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए थे। 

जयवर्धने की यह पारी बेकार गई और इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट से इस मुकाबले को जीत लिया। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने नाबाद 116 रनों की पारी खेली थी। इस शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। हालांकि इस हार के बाद श्रीलंका ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 59 रनों से हराकर जीत की पटरी पर वापसी की थी।

सेमीफाइनल मुकाबले में थी वेस्टइंडीज से थी टक्कर

श्रीलंका को 2012 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उसके लिए सेमीफाइनल मुकाबला बिल्कुल भी आसान नहीं रहने वाला था। कुमार संगकारा 1 रन और महेला जयवर्धने 0 रन दोनों ही खिलाड़ी बड़े मुकाबले में फेल हुए थे। हालांकि एंजेलो मैथ्यूज के 23 गेंदों पर 40 रनों की पारी के बदौलत श्रीलंका ने 160 रनों का सम्मान जनक स्कोर बना लिया था।

बारिश से बाधित मैच में हुई श्रीलंका की जीत: सेमीफाइनल मुकाबले में इन्द्र देवता श्रीलंका टीम पर मेहरबान हुए और डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 27 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। एंजेलो मैथ्यूज को शानदार प्रदर्शन के लिए सेमीफाइनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया था।      


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now