X close
X close
Indibet

वो 3 टीमें जो ICC टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की रेस में हैं सबसे आगे, तीनों ने पहले भी किया है खिताब पर कब्जा

Shubham Shah
By Shubham Shah
June 01, 2021 • 08:35 AM View: 1102

भारत में इस साल के अंत में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। हालांकि बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह कोरोना काल में किस तरह इस बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं।

गौरतलब है कि आईपीएल 2021 में कई टीमों के बायोबबल में कोरोना प्रवेश के कारण  इस लीग को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। अब इसे यूएई में सितंबर-अक्टूबर के महीने में ही पूरा किया जाएगा। उसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप का सातवां संस्करण खेला जाएगा। वैसे तो वर्तमान में सभी टीमों के पास टी-20 में खेलने का अच्छा खासा अनुभव हो गया है। अब यह दिलचस्प होगा कि आगामी वर्ल्ड कप में वह कौन सी टीमें होंगी जो विजेता बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगी। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं उन तीन टीमों के ऊपर जो इस टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता बनने की प्रबल दावेदार हैं।

Trending


भारत

इसमें कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान में भारतीय टीम सभी टीमों में सर्वश्रेष्ठ हैं और और अभी भारतीय टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो असल में टी-20स्पेशलिस्ट है बल्लेबाजों की बात की जाए तो टीम में रोहित शर्मा पृथ्वी शॉ शिखर धवन कप्तान विराट कोहली विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन मिडिल ऑर्डर में दो मजबूत श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या रविंद्र जडेजा मौजूद है इसके अलावा अगर शिल्पा जी की बात पर दो भारत के पास अभी कई बेहतरीन तेज गेंदबाज है जो टी-20फॉर्मेट में माहिर है इसमें सबसे पहला नाम जसप्रीत बुमराह का है दूसरा मोहम्मद शमी तीसरा भुवनेश्वर कुमार चौथा थी नटराजन पांचवा मोहम्मद सिराज छठा शार्दुल ठाकुर तो वही अब भारत के पास आवेश खान और चेतन सकारिया  जैसे युवा गेंदबाज भी है जो टी20 में बेहद माहिर है। 

इसके अलावा टी-20 वर्ल्ड कप भारतीय सरजमीं पर ही आयोजित होने वाला है तो कहीं ना कहीं भारतीय टीम को इसका भी फायदा मिलेगा। अगर सभी चीजें फिट बैठती है तो भारत इस टी-20 वर्ल्ड कप में विजेता बनने की रेस में सबसे आगे है।


वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज ही एक ऐसी टीम है जिसमें सभी खिलाड़ियों को देखकर लगता है की वो केवल टी-20 खेलने के लिए ही बने हैं। कोई भी टीम वेस्टइंडीज को किसी भी मायने में कम आंकने की गलती नहीं करेगी क्योंकि इससे पहले भी वेस्टइंडीज ने टी-20 वर्ल्ड कप में कई टीमों का तख्ता पलट किया है। अगर बात करें वेस्टइंडीज की पावर हाउस बल्लेबाजी की तो इनके पास यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल और एवं एविन लुईस और लेंडल सिमंस के रूप में विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज हैं। मिडिल ऑर्डर में इनके पास निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, रोमन पॉवेल के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज साई हॉप भी मौजूद है। 

अन्य बल्लेबाजी की बात करें तो टीम के पास कप्तान किरोन पोलार्ड के रूप में दुनिया का जबरदस्त फिनिशर है। इसके अलावा टीम के पास ड्वेन ब्रावो, फेबियन एलेन और जैसन होल्डर है जो किसी भी वक्त अंत के ओवरों में चौके-छक्के की बारिश कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के पास टी-20 खेलने का अच्छा अनुभव है और वो आने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में सभी टीमों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।


इंग्लैंड

पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड ने जिस तरह से खुद के खेल में सुधार किया है और वहां की मैनेजमेंट ने नए स्तर से चीजों को ठीक कर के जो विस्फोटक टीम बनाई है वो काबिलेतारीफ है। 

इंग्लैंड की ऐसी टीम बनाने का श्रेय टीम के कप्तान इयोन मोर्गन को भी जाता है जो लगातार अपने खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हैं। मोर्गन ने जिस तरह से टीम को चलाया है वो लाजवाब है। टीम में ओपनिंग में जैसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी है जो एक बार टिक जाने पर किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा देते हैं। इंग्लैंड के पास वर्ल्ड का नंबर 1 टी-20 बल्लेबाज डेविड मालान है। इसके अलावा कप्तान मोर्गन, विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर के अलावा तीन वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर हैं। इन खिलाडियों में पहला नाम बेन स्टोक्स का दूसरा सैम कुरन और तीसरा मोईन अली का है। इसके अलावा टीम में जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। इंग्लैंड के पास इस टी-20 वर्ल्ड कप को जीतने का सुनहरा मौका है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo