X close
X close
Indibet

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 मैच की सीरीज में टीम इंडिया के इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

India vs South Africa T20I: भाऱत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएग। इस सीरीज में सिलेक्टर्स ने विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह

By IANS News June 04, 2022 • 08:48 AM

India vs South Africa T20I: भाऱत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएग। इस सीरीज में सिलेक्टर्स ने विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे स्टार आराम देने का विकल्प चुना है। रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल 18 सदस्यीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और ऋषभ पंत को उप कप्तान की कमान सौंपी गई है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में यहां पांच भारतीय खिलाड़ियों पर निगाहें रहेंगी।

हार्दिक पांड्या 

Trending


हार्दिक पांड्या ने अपने आलोचकों को एक उपयुक्त प्रतिक्रिया दी, जब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 के फाइनल में एक अत्यधिक प्रभावशाली ऑलराउंडर प्रदर्शन दिया। उन्होंने आखिरी मैच में 17 रन देकर 3 विकेट झटके और बल्ले से 34 रनों का महत्वपूर्ण योगदान भी दिया। गुजरात टाइटंस के कप्तान पांड्या अभी अपनी फिटनेस को लेकर चिंताओं में हैं।

पांड्या ने अहमदाबाद में आईपीएल खिताब के लिए शानदार कप्तानी भी की। उन्होंने 15 मैचों में 44.27 की औसत से 487 रनों के साथ सीजन का समापन किया, जिसमें आठ विकेट लेने के अलावा चार अर्धशतक भी शामिल थे। अब ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेंगे। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि पांच मैचों की सीरीज में पांड्या और उनके हरफनमौला कौशल पर ध्यान दिया जाएगा।

केएल राहुल

केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के नेतृत्व के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी से भी खूब सुर्खियों में रहे, जहां उनकी टीम आईपीएल 2022 में एलिमिनेट राउंड से बाहर हो गए थे। राहुल ने सलामी बल्लेबाज के साथ एक शानदार सीजन बिताया, जो दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। टूर्नामेंट में 51.33 की औसत से उन्होंने 616 रन बनाए, हालांकि उनके 135.38 के स्ट्राइक रेट पर काफी बहस हुई है।

भारत उम्मीद कर रहा होगा कि राहुल अपनी 12 मैचों की जीत की लय को बढ़ाने के अलावा शीर्ष पर बल्ले से थोड़ा और आक्रामक हो जाए।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल सीजन 2022 का 'सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन' पुरस्कार जीता। डेथ ओवरों के चरण में 220 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने 242 रन बनाए। कार्तिक भारतीय जर्सी में अपने आईपीएल 2022 के प्रदर्शन को दोहराना चाहते हैं और वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के लिए उड़ान में एक स्थान हासिल करना चाहते हैं।

उमरान मलिक

जम्मू के रहने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज ने हर मैच में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद को फेंककर सभी का ध्यान अपनी गेंदबाजी पर आकर्षित किया। हालांकि लॉकी फग्र्यूसन ने मलिक से 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद का पुरस्कार छीन लिया, लेकिन उमरान ने अपनी कच्ची गति से भारतीय प्रशंसकों को रोमांचित कर दिया।

अपने पहले पूर्ण आईपीएल सीजन में, उमरान ने अंतिम चैंपियन गुजरात टाइटंस के खिलाफ चार ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट झटके। खेल के महापुरूषों ने मलिक को भविष्य के भारत के खिलाड़ी बनने का समर्थन किया है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी लाइन और लेंथ को बरकरार रख पाएंगे या नहीं।

अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह मलिक की तरह ही एक और युवा तेज गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल 2022 में कई लोगों को उत्साहित किया। 23 वर्षीय पंजाब किंग्स के लिए डेथ ओवरों में यॉर्कर और लक्ष्य बनाने की अपनी क्षमता के साथ जाने-माने गेंदबाज थे।

इस सबका मतलब है कि अर्शदीप ने 3/37 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ 10 विकेट लेने के अलावा 7.58 की डेथ-ओवर इकॉनमी रेट के साथ सीजन का समापन किया। 2018 में भारत की अंडर 19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य अर्शदीप साउथ अफ्रीका के खिलाफ आईपीएल 2022 से अपनी अच्छी फॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक होंगे।

Also Read: स्कोरकार्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की पांच मैचों की टी-20 सीरीज का स्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार एप पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now