X close
X close
Indibet

Cricket Tales - उस एशिया कप मुकाबलें में गेंदबाज ने गेंद तो कोई नहीं 'फेंकी' पर 8 रन दे दिए ?

Cricket Tales - 2014 एशिया कप में शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, मीरपुर में बांग्लादेश-पाकिस्तान मैच और दिन था 4 मार्च का। पाकिस्तान के खब्बू स्पिनर अब्दुर रहमान ने 11 वें ओवर की जो तीन गेंद फेंकी उनकी मिसाल पूरी इंटरनेशनल

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti September 16, 2022 • 10:58 AM

Cricket tales - एक क्रिकेट पहेली सुलझाने में मदद कीजिए।

एक वनडे में बांग्लादेश का स्कोर : 50 ओवर में 326-3 जिसमें कोई पेनल्टी रन नहीं।

Trending


इस पारी में पाकिस्तान के गेंदबाजों का रिकॉर्ड : मोहम्मद हफीज 10 ओवर में 27 रन, उमर गुल 10 ओवर में 76 रन, फवाद आलम 2 ओवर में 12 रन, मोहम्मद तल्हा 7 ओवर में 68 रन, सईद अजमल 10 ओवर में 61 रन, शाहिद अफरीदी 10 ओवर में 64 रन, सोहेब मकसूद 1 ओवर में 7 रन। कुल एक्स्ट्रा रन 21 जिसमें 3 नो बाल जो गेंदबाजों के दिए रन में जोड़े तो स्कोर हुआ 318 रन। ओवर भी 50 पूरे तो बांग्लादेश ने 326 रन कैसे बना दिए? ये बड़ा अनोखा किस्सा है रहस्य्मय 8 रन का।

हालांकि जिन गेंदबाज का नाम ऊपर लिखा है उन्होंने पूरे 50 ओवर फेंके पर विश्वास कीजिए- एक और गेंदबाज ने गेंदबाजी की उस पारी में जिसने गेंद तो कोई नहीं 'फेंकी' पर 8 रन दे दिए। यही वे 8 रन हैं जो गेंदबाजों के रिकॉर्ड में जोड़ दें तो मैच का स्कोर कार्ड ठीक हो जाएगा। एशिया कप के सबसे रोमांचक स्कोर कार्ड में से एक है ये और इस मिस्ट्री गेंदबाज का नाम है खब्बू स्पिनर अब्दुर रहमान और स्कोर कार्ड में उनके आंकड़े लिखे हैं 0-0-8-0 यानि कि कोई गेंद नहीं पर 8 रन दिए। अब आपको बताते हैं कि असल में हुआ क्या था?

2014 एशिया कप में शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, मीरपुर में बांग्लादेश-पाकिस्तान मैच और दिन था 4 मार्च का। बांग्लादेश के कप्तान, मुशफिकुर रहीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। 10 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 39-0 था। 11वां ओवर करने के लिए मिस्बाह-उल-हक ने रहमान को बुलाया। तब उस खब्बू स्पिनर अब्दुर रहमान ने जो तीन गेंद फेंकी उनकी मिसाल पूरी इंटरनेशनल क्रिकेट में और कोई नहीं।

बल्लेबाज इमरुल कायेस को पहली गेंद : बेहद ऊंची और चौंका देने वाली गेंद जो शायद रहमान के हाथ से छूट गई थी- बल्लेबाज के सिर के ऊपर और वाइड भी। विकेटकीपर उमर अकमल ने गेंद पिच के बाहर कलेक्ट की। कंधे के ऊपर थी इसलिए नो बॉल। गेंद नहीं गिनी गई- 1 रन।

दूसरी गेंद : थोड़ी बेहतर पर अभी भी कमर तक ऊंची फुल टॉस। अंपायरों ने थर्ड अंपायर से मदद ली और कमर से ऊंची नो बॉल घोषित कर दिया। शुक्र है, इमरुल की पहुंच में थी गेंद- इसे डीप मिड विकेट पर हिट कर दिया। ये गेंद भी गिनती में नहीं आई- 2 रन।

लॉ तो ये था कि दो ऊंची नो बॉल फेंकने पर रहमान को यहीं आगे गेंदबाजी से रोक देते पर अंपायर (जोहान क्लॉएट) ने रियायत दी और पहली गेंद गेंद को शरीर को चोट पहुंचाने वाली नहीं गिना। इस बीच बल्लेबाज ने भागकर एक रन बनाया।

तीसरी गेंद : अब सामने दाएं हाथ के बल्लेबाज इनामुल थे। रहमान ने गेंद की लाइन बदली पर ये भी एक और ऊंची फुल टॉस थी। इनामुल ने इसे मिड-विकेटबॉउंड्री की तरफ हिट कर दिया। अब अंपायरों ने एक्शन लिया और लगातार तीन ऊंची नो बॉल के लिए आगे गेंदबाजी से रोक दिया। गेंद नहीं गिनी गई- 5 रन।

इस तरह लगातार तीन बीमर और बची पारी में रहमान सिर्फ फील्डर रह गए। उनके आंकड़े थे 0-0-8-0 जिसे इस तरह भी कह सकते हैं कि गेंदबाजी की लेकिन कभी भी उनकी गेंदबाजी के आंकड़ों में नहीं आई।

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसी और भी मिसाल हैं जब गेंद नहीं गिनी गई और रन बना पर आम तौर पर ऐसा उस समय हुआ जब मैच में मुकाबला लगभग ख़त्म हो चुका था और बहुत कम रन बचे थे- दूसरे शब्दों में, सिर्फ औपचारिकताएं पूरी कर रहे थे। रहमान ने इसकी तुलना में, मैच की पहली पारी में और वह भी शुरू के ओवरों में गेंदबाजी की। रहमान की जगह फवाद आलम ने ओवर किया। क्या रहमान ने जानबूझकर ऐसी गेंदबाजी की? ऐसा लगता तो नहीं कि रहमान ने जानबूझकर खराब गेंदबाजी की। रहमान के लिए याद- 'ये एक बुरा सपना था, मेरे करियर का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन। मैं बस 'फ्रीज' हो गया था। क्रिकेट कभी-कभी दिमाग को सुन्न कर सकता है, ऐसे मौकों पर जो करो गलत होता है।'

रहमान ने कभी भी लिमिटेड ओवर इंटरनेशनल क्रिकेट में अच्छा नहीं खेल पाए पर टेस्ट में ज्यादा कामयाब रहे- उसी साल श्रीलंका में दो टेस्ट मैच खेले। 28 से भी कम औसत पर 95 टेस्ट विकेट लिए हैं। रहमान वही गेंदबाज हैं जिसने इंग्लैंड को 2012 के यूएई टूर पर बड़ा सताया था। रहमान, ने 50 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले पर सबसे ज्यादा याद किए जाते हैं 0 ओवर में 0-8 के अविश्वसनीय खराब गेंदबाजी के आंकड़े के लिए। कुल रिकॉर्ड- 31 वनडे इंटरनेशनल जिसमें 30 विकेट सिर्फ 4.21 के इकॉनमी रेट से और 20 टेस्ट में 27.75 के औसत से 95 विकेट।

Also Read: Asia Cup 2022 Scorecard

बांग्लादेश को 326-3 पोस्ट करने और एक समय पाकिस्तान को 225-5 तक रोकने के बाद जीत का मौका मिला लेकिन शाहिद अफरीदी ने 18 गेंदों में एक आश्चर्यजनक अर्धशतक बनाया और आखिरी गेंद पर पाकिस्तान जीत गया।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now