X close
X close
Indibet

किन दो विदेशी क्रिकेटर ने अपनी बेटी का नाम 'इंडिया' रखा?

भारत के किसी क्रिकेटर ने, देश के नाम से प्रभावित होकर अपने किसी बच्चे का नाम 'इंडिया या भारत' नहीं रखा पर विदेशी यहां की रंग बिरंगी और अलग-अलग संस्कृति वाली पहचान से इतने प्रभावित हुए कि हमेशा के लिए

By Charanpal Singh Sobti July 06, 2022 • 09:39 AM

भारत के किसी क्रिकेटर ने, देश के नाम से प्रभावित होकर अपने किसी बच्चे का नाम 'इंडिया या भारत' नहीं रखा पर विदेशी यहां की रंग बिरंगी और अलग-अलग संस्कृति वाली पहचान से इतने प्रभावित हुए कि हमेशा के लिए इस देश से जुड़ गए- अपनी बेटी को इंडिया नाम देकर।

असल में बच्चों के नाम वाली चर्चा उन दिनों में शुरू हुई थी जब इस साल आईपीएल खेली जा रही थी। दिल्ली कैपिटल्स के सनसनीखेज बल्लेबाज रोवमैन पॉवेल का जिक्र उनकी मेहनत और गरीबी के लिए तो हुआ पर एक बात पर ध्यान नहीं दिया गया। पॉवेल ने कहा- जब मुझे अपनी पहली लड़की, मेरी सुंदर छोटी बेटी मिलेगी तो मैं उसका नाम हरारे रखूंगा।

Trending


अगर अपनी बेटी का नाम किसी शहर के नाम पर रखने की बात आए तो इसकी सबसे चर्चित मिसाल ब्रायन लारा हैं। एससीजी में दोहरा शतक (277) लगाने के बाद उन्होंने अपनी बेटी का नाम सिडनी रख दिया था। क्या आप जानते हैं कि नाम की ये खबर मिलने उनकी बहन ने क्या कहा था- 'शुक्र है कि ब्रायन ने लाहौर में 100 नहीं बनाए!' लारा कई साल बाद वे अपनी बेटी को सिडनी शहर दिखाने ऑस्ट्रेलिया लाए थे।

किसी देश से प्यार हो तो ऐसा कि दो विदेशी क्रिकेटर तो ऐसे हैं कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम 'इंडिया' रख दिया। 2015 में रोड्स की दूसरी पत्नी मेलानी ने मुंबई में एक बेटी को जन्म दिया। जोंटी ने अपनी बेटी का नाम इंडिया जीन रोड्स रखा। वे कहते हैं कि इस नाम की प्रेरणा उन्हें भारत की संस्कृति, विरासत और परंपरा के मेलजोल से मिली। जो विदेशी क्रिकेटर भारत सबसे ज्यादा आते हैं- रोड्स उनमें से एक हैं।

रोड्स के नाम का तो इस संदर्भ में कहीं-कहीं जिक्र फिर भी मिल जाएगा पर एक मिसाल और भी है। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज डायोन नैश ने भी अपनी बेटी का नाम इंडिया रखा- इंडिया लिली नैश। नैश क्रिकेट के चक्कर में नहीं, व्यापार के सिलसिले में भारत आते हैं- उनकी कंपनी का नाम Triumph & Disaster है और ये भारतीय बाजार में ग्रूमिंग प्रॉडक्ट (स्किन केयर) लाई है। वे अभी तक लिली को भारत नहीं लाए हैं पर लिली कह चुकी हैं कि वे उस देश को देखना चाहती हैं जिसका नाम उनकी पहचान का हिस्सा है।

वैसे नाम के चक्कर में एबी डिविलियर्स का जिक्र भी जरूर होना चाहिए। एबी डिविलियर्स और डेनियल डि स्वार्ट 5 साल से डेट कर रहे थे। आगरा में ताजमहल देखने गए दोनों और ताज से जुड़ी प्यार की कहानी से इतने भावुक हुए कि एबीडी ने डेनियल को ताजमहल में ही प्रपोज कर दिया। 2013 में एबी डिविलियर्स ने डेनियल से शादी की।

बात यहीं खत्म नहीं होती। कुछ साल बाद वे फिर ताज महल गए। तब तक उनके दो बेटे हो चुके थे। भावुकता में तब एबी डिविलियर्स ने कहा था कि अगली बेटी हुई तो वे उसका नाम ताज पर रखेंगे। 2020 में, इस परिवार में एक बेटी आई भी पर शायद तब तक एबीडी पुरानी बात भूल गए थे और बेटी का नाम येंटे डिविलियर्स रखा।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now