X close
X close
Indibet

2009 ICC World T20 - श्रीलंका को फाइनल में हराकर पाकिस्तान ने जीता था टी-20 वर्ल्ड कप

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
February 28, 2021 • 20:43 PM View: 1859

ICC WORLD T20, 2009: पाकिस्तान क्रिकेट टीम और उसके फैंस के लिए साल 2009 बेहद खास है। दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले टी20 विश्व कप में फाइनल तक का सफर तय करने वाली पाकिस्तानी टीम ने 2009 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। यूनुस खान की कप्तानी में लॉर्ड्स के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान की टीम ने फतह पाई थी।

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल मुकाबले से सबक लेते हुए पाकिस्तान की टीम ने 2009 में पुरानी गलती नहीं दोहराई और विश्व कप अपने नाम किया। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप 2009 में पाकिस्तान का सफर इतना आसान नहीं था। टी20 वर्ल्ड कप 2009 इंग्लैंड में आयोजित किया गया था जिसमें कुल 12 टीमों ने हिस्सा था जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया था।

Trending


भारत और पाकिस्तान इस बार अलग-अलग ग्रुप में थे। पाकिस्तान ग्रुप बी में मेजबान इंग्लैंड और नीदरलैंड के साथ था। पाकिस्तान को सबसे बड़ा डर इंग्लैंड से ही था और इसकी झलक 7 जून 2009 को पाक के पहले मुकाबले में देखने को भी मिली जब मेजबान इंग्लैंड ने यूनुस खान की टीम को 48 रनों से करारी शिकस्त दे दी। 

हार के साथ हुई थी पाकिस्तान की शुरुआत: पाकिस्तान को अपने पहले मुकाबले में हार का स्वाद चखना पड़ा था। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने केविन पीटरसन के ताबड़तोड़ 58 रनों की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में महज 137 रन ही बना सकी थी।

पाकिस्तान की जीत में भाग्य का था भी अहम योगदान: टी20 वर्ल्ड कप 2009 में गौर करने वाली बात यह थी कि इस टूर्नामेंट में एक बार भी पाकिस्तान का सामना भारत के साथ नहीं हुआ था। आईसीसी के मुकाबलों में पाकिस्तान हमेशा से ही भारत से हारता आया है ऐसे में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत से सामना ना होना भी उसके हक में गया था। वहीं इंग्लैंड से पहला मुकाबला हारने के बाद उसे श्रीलंका ने भी तीसरे मैच में 19 रनों से हराया था।

इन टीमों के खिलाफ मिली थी पाकिस्तान को जीत: ग्रुप बी में पाकिस्तान ने नीदरलैंड को शिकस्त देकर वर्ल्ड कप 2009 में अपनी पहली जीत दर्ज की थी। हालांकि इसके अगले मुकाबले में श्रीलंका ने उसे हरा दिया था लेकिन फिर पाकिस्तान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और न्यूजीलैंड, आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका से भिड़त: पाकिस्तान टीम को सेमीफाइनल मुकाबला मजबूत साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना था। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाक टीम ने शाहिद अफरीदी के 51 रनों की बदौलत 149 रन बनाए थे। अफरीदी इस मुकाबले में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए आए थे। 150 रनों का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम इस मुकाबले को 7 रनों से हार गई थी। बल्लेबाजी के साथ ही अफरीदी गेंदबाजी से भी चमके और 4 ओवर में महज 16 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए थे। इस प्रदर्शन के लिए अफरीदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
LivePools