X close
X close
Indibet

संजय मांजरेकर के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 12, 2021 • 16:30 PM View: 313

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज और अब कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे संजय मांजरेकर 12 जुलाई को अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं।

गावस्कर को क्रिकेट दिग्गज और फैंस दूसरा सुनील गावस्कर बुलाते थे लेकिन संजय मांजरेकर अपनी काबिलियत को दुनिया के सामने सही से दिखा नहीं पाए और वो धीरे-धीरे क्रिकेट से दूर रह गए।

Trending


उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें -

1) संजय मांजरेकर का जन्म कर्नाटक के मंगलौर में साल 1965 में हुआ था। उनके पिता का नाम विजय मांजरेकर था और वो उस जमाने में भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल थे।

2) घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मांजरेकर सबकी नजर में आए। शानदार तकनीक और बेहतरीन बल्लेबाजी शैली के कारण दिग्गज उन्हें भविष्य का सुनील गावस्कर बुलाते थे।

3) इस बल्लेबाज ने साल 1985 में बॉम्बे के मैदान पर अपना फर्स्ट-क्लास डेब्यू किया और उन्होंने टीम के लिए 58 रनों की अहम पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर हरियाणा को हराते हुए टीम ने सेमीफाइनल  में जगह बनाई।

4) संजय मांजरेकर ने साल 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया।

5) डेब्यू मैच में मांजरेकर को वेस्टइंडीज के गेंदबाज विंस्टन बेंजामिन की गेंद पर बाएं आंख के पास चोट लग गई। वह डेब्यू मैच में रिटायर्ड हर्ट होने वाले पांचवें खिलाड़ी बने।

6) इंडियन ड्रेसिंग रूम में मांजरेकर गाना गाने के लिए बहुत प्रसिद्ध थे।

7) फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में संजय मांजरेकर का उच्चतम स्कोर 377 रन था जो उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ बनाए थे। उन्होंने यह कारनामा साल 1990-91 के रणजी सीजन में किया था।

8) 2000 दशक तक आते आते संजय मांजरेकर के क्रिकेट करियर खत्म होने लगा लेकिन 1996-97 के रणजी सीजन में उन्होंने मुंबई के लिए कप्तानी की।

9) 32 साल की उम्र में संजय मांजरेकर मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े और वो एक क्रिकेट पंडित, सलाहकार और कमेंटेटर की भूमिका में नजर आने लगे।

10) संजय मांजरेकर ने भारत के लिए 37 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 2043 रन बनाए है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 9 अर्धशतक निकले है और उनका उच्चतम स्कोर 218 रनों का रहा है। मांजरेकर ने 147 फर्स्ट-क्लास मैच खेले है जिसमें उनके नाम 10252 रन दर्ज है जिसमें 31 शतक और 46 अर्धशतक शामिल है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo