X close
X close
Indibet

Happy Birthday: 58 साल के हुए पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन, देखिए अफ्रीका के खिलाफ उनकी यादगार पारी

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
February 08, 2021 • 15:49 PM View: 913

भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज (8फरवरी) को अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। अजहर जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में अर्श से फर्श तक का सफर तय किया। कलाईयों के इस जादूगर का जन्म आंध्र प्रदेश राज्य में हैदराबाद के निज़ाम शहर में हुआ था और किसी ने भी नहीं सोचा था कि ये खिलाड़ी आगे जाकर भारतीय टीम की कमान अपने हाथों में लेगा। 

अजहर ने अपने क्रिकेट करियर में वैसे तो कई यादगार और अविश्वसनीय पारियां खेली लेकिन उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी उस पारी की सैर पर लेकर चलेंगे जहां उन्होंने 1996-1997 के दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर केपटाउन में सिर्फ 96 गेंदों पर शतक जमाया था। खुद अजहर भी केपटाउन टेस्ट में खेली गई उस पारी को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक मानते हैं।

Trending


बेशक भारतीय टीम को उस दौरे पर खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन अजहर ने अपनी बल्लेबाज़ी से भारतीय टीम की तरफ से संघर्ष करना जारी रखा। हम बात कर रहे हैं 1996-97 दौरे पर केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की जहां पर भारतीय टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पिछड़कर वापसी करने के लिए मैदान पर उतरी थी।

उस टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 529 रन बनाए और इसके जवाब में भारतीय टीम ने 58 रनों पर ही आधी टीम गंवा दी थी लेकिन इसके बाद एंट्री हुई कलाईयों के जादूगर मोहम्मद अजहरूद्दीन की जिन्होंने छठे विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर 222 रनों की साझेदारी की। इस दौरान अजहरूद्दीन ने सचिन के साथ मिलकर केपटाउन के मुश्किल विकेट पर अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर धुलाई की।


Read More

 
LivePools