X close
X close
Indibet

टूटे घुटने के साथ वर्ल्ड कप में मचाया था धमाल, जानें मोहम्मद शमी के सभी दिलचस्प किस्से

Shubham Shah
By Shubham Shah
September 03, 2021 • 17:09 PM View: 399

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 3 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं। शमी ने डेब्यू से लेकर अभी तक उनको जब भी मौका मिला तब-तब उन्होंने भारत के लिए यादगार प्रदर्शन किया। रिवर्स स्विंग कराने में माहिर शमी कई बार चोट से भी परेशान रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और  वापसी करते हुए टीम को अपनी सेवा दी।

एक नजर शमी के करियर रिकॉर्ड और अन्य दिलचस्प जानकारी पारी।

Trending


जन्मस्थान व पूरा नाम - इस खिलाड़ी का पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद है और इनका जन्म उत्तर प्रदेश के अमरोहा में हुआ है।

1) डेब्यू मैच में बनाया ये रिकॉर्ड -  साल 2013 में कई सालों के बाद पाकिस्तान की टीम भारत के दौरे पर आई। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में शमी ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। पहले मैच में शमी ने 9 ओवर फेंके जिसमें 4 ओवर मेडन थे। इसी के साथ अपने डेब्यू मैच 4 या उससे ज्यादा ओवर तक मेडन फेंकने वाले शमी भारत के पहले गेंदबाज बने।

2) टूटे घुटने से खेला वर्ल्ड कप - 2015 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कराया गया। इस दौरान जब शमी को भारतीय टीम में जगह मिली तब वो अपने घुटने की चोट से परेशान चल रहे थे। उस दौरान डॉक्टर उनके घुटने से फ्लूड निकाला करते थे। इसके अलावा दर्द ज्यादा बढ़ जाने के बाद वो हर दिन 2-3 पेन किलर खा जाया करते थे। 

3) 2015 वर्ल्ड कप में किया कमाल - लगातार शानदार प्रदर्शन के दम पर शमी ने 2015 वर्ल्ड कप  के लिए भारतीय टीम में अपनी दस्तक दी। उस वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत की ओर से 7 मैचों में कुल 17 विकेट अपने नाम किए। वो उमेश यादव(18) के बाद उस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज रहे थे।

4) 2019 वर्ल्ड कप में अनोखा कारनामा - साल 2019 के वर्ल्ड कप में जब विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इंग्लैंड गई तब भी शमी टीम के साथ थे। अफगानिस्तान के खिलाफ एक मैच में उन्होंने हैट्रिक लेने का कारनामा किया और मैच को भारत की झोली में डाल दिया।

5) सबसे तेज 100 विकेट - मोहम्मद शमी के नाम भारत की ओर से वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने यह कारनामा 56 वनडे मैचों में किया है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह का नाम आता है जिन्होंने 57 मैचों में 100 विकेट चटकाने का कारनामा किया था।

6) आईपीएल का रिकॉर्ड -  अभी तक शमी ने अपने आईपीएल करियर में कुल 73 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 68 विकेट दर्ज है। आईपीएल में उन्होंने अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स की ओर से खेला है।

7) मोहम्मद शमी के करियर रिकॉर्ड - अपने टेस्ट करियर में शमी ने कुल 54 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 195 विकेट चटकाए है। इसके अलावा 79 वनडे में उनके नाम 148 विकेट दर्ज है। टी-20 इंटरनेशनल की बात करे तो 12 मैचों में इस गेंदबाज ने कुल 12 विकेट चटकाए है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo